मोबाइल में NFC फीचर क्या है और उसको कैसे इस्तेमाल करते है।

दोस्तो आज में इस पोस्ट में NFC फीचर क्या है और इसका उपयोग क्या है इसके सम्बन्ध में जानकारी देने जा रहू हूं। आपने दोस्तो यह फीचर ज्यादातर महगें स्मार्टफोन में देखने को मिलता है हो सकता है यह आपके फोन में हो और उसे आप यूज कर रहे हों या फिर आपको इसके सम्बन्ध में जानकारी न हो कि इसे कैसे यूज करते है, अगर आपके फोन में नहीं भी है तो इसका नाम आपने जरूर सुना होगा लेकिन इसका इस्तेमाल करना नहीं आता। तो आज में इस पोस्ट में NFC फीचर क्या है और इसका उपयोग क्या है इसके सम्बन्ध में जानकारी देने जा रहू हूं।

दोस्तो यह ब्लूटूथ और वाई-फाई जैसी ही एक वायरलेस सर्विस है। NFC (Near Field Communication) जैसा कि इसका नाम है कि अपने पास की अन्य चीजों से कम्यूनिकेशन बनाना है, यह ज्यादा से ज्यादा 10 सेमी की दूरी से दो डिवाइसों के बीच कम्यूनिकेशन बनाकर डाटा ट्रांसफर करती है। NFC ट्रांसमिसन में इलेक्ट्रोमेग्नेटिक रेडियो फील्ड का यूज किया जाता है जिस कारण दोनो डिवाइसों को काफी नजदीक रखना पड़ता है जिससे दोनो डिवाइसों का कम्युनिकेशन वहुत ही फास्ट और सुरक्षित रहता है। दोस्तो यह एक वायरलेस डाटा ट्रांसमिसन है।

NFC का स्मार्टफोन में यूज/ और ये कैसे काम करता है।





दोस्तो NFC सपोर्टिड डिवाइसों में एक ऐंटिना लगा होता है जो साइज में बहुत छोटा एक चिप की तरह होता है जो मोबाइलों की बैट्री के अन्दर या डिवाइस के बैक कवर पर लगा होता है। यह ब्लूटूथ के मुकाबले बहुत तेजी से यानि करीब 300 मेगाबिट/सेकण्ड की स्पीड से फाइलों को ट्रांसफर करती है।
दोस्तो NFC को तीन तरीके से अलग-अलग मोड में यूज कर सकते है जिसमें पहला कॉमन मोड है जिसे स्मार्टफोन में Peer to Peer Mode यानि इसमें दोनो डिवाइसें आपस में डाटा एक्सचेंज करती है।
दूसरा Read And Wright Mode है जिसमें NFC Enable डिवाइस दूसरी डिवाइस से लिंक बनाता है जिस कारण वह उसकी जानकारी को Read कर सके। यह NFC tags  के लिये यूज किया जाता है।
तीसरा Card Emulation Mode है जिसमें पेमेंट करने के लिये डिवाइस को क्रेडिट कार्ड या फिर स्मार्टकार्ड की तरह इस्तेमाल कर सकते है।



NFC  के फायदे-

1-NFC सपोर्टड डिवाइस से यूजर डेबिट और क्रेडिट कार्ड की तरह पेमेंट कर सकते है। दोस्तो इसमें जैसे हम सब पेमेंट करते समय डेबिट कार्ड को स्वाईप मशीन में स्वाइप करते है ठीक उसी तरीके से NFC इनेविल डिवाइस को पहले डेबिट कार्ड की जानकारी को सेव करके स्वाइप मशीन से टच कराते ही पेमेंट कर सकते है। तो अगर यह फीचर आपकी डिवाइस में है तो आपको अपने साथ डेबिट और क्रेडिट कार्ड ले जाने की जरूरत नही पड़ेगी।

2- NFC की मदद से दो Device को Pair कर आसाना से डेटा ट्रांसफर इसके साथ ही ब्लूटूथ स्पीकर और वाई-फाई जैसी अन्य सर्विसों के साथ अपने स्मार्टफोन को पेयर कर सकते है।

3-दोस्तो NFC की हेल्प से दो डिवाइसों में आसानी से फास्ट डाटा ट्रांसफर कर सकते है। इसमें NFC फीचर को इनेविल कर दोनो डिवाइसों को टच करना होता है। उसके बाद जिस फाइल को ट्रांसफर करना है उसे केवल टेप करना है उसके बाद डेटा ट्रांसफर हो जाता है।

4-इसमें NFC Tag का फीचर है जो एक तरह की चिप या कार्ड होता है जिसमें यूजर अपना डेटा सेव कर सकता है। इसमें यूजर अपनी सीक्रेट इन्फॉरमेशन को सेव कर सकता है।

5-इसमें NFC Business Card  का फीचर है जिसमें NFC चिप लगी होती है। इस चिप में यूजर अपनी सारी डिटेल्स जैसे एड्रेस, बेवसाइड, कॉन्टेक्ट आदि। NFC पोस्टर भी येसा ही होता है। जैसे ही यूजर अपनी डिवाइस को एनएफसी ऑन करके अपने मोबाइल को उस कार्ड या पोस्टर से टच करते है तो उसकी सभी जानकारी उसके मोबाइल में सेव हो जाती है।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *