Website Ki Loading Speed जानने के लिए 5 सबसे अच्छे free Online Tools

 

नमस्कार दोस्तो एक वार फिर से आपका मेरे इस ब्लॉग में स्वागत है।

दोस्तो सोचिए यदि आपके पास Blog है और आपने Hard work करके उसे अच्छा Design किया है और Content भी अच्छा डाला है लेकिन आपके Visitors आपके Blog को appreciate किए बिना ही ब्लॉग छोड़कर चले जायें तो आपको कैसा लगेगा।

यदि आप अपने blog या website की Loading Speed पर ध्यान नहीं देंगे तो शायद ऐसा हो सकता है।

दोस्तो आंकड़ों के मुताविक यदि आपकी website लोडिंग में 3 सेकंड से ज्यादा समय लेती है तो करीब 40% Visitors उस website पर जाना छोड़ देते हैं। इसका मतलब यह हुआ कि आपके द्वारा की गयी मेहनत को देखे बगैर ही लगभग आधे visitors आपकी website को छोड़कर चले गये।

Page Loading Speed  परोक्ष रूप से search engine optimization को प्रभावित करती है। चूंकि यह visitors से सम्बन्धित है इसलिए और मेटर करता है। इसके साथ ही यह कुछ और SEO metrics को प्रभावित करता है जैसे pages per visitor, average time-on-page, bounce rate और the number of returning users.

तो आइये बगैर समय गवाए जान लेते हैं 7 Best Tool जिनका उपयोग करके आप website speed test कर सकते है और उसके समाधान के लिए कोई अच्छा स्टेप ले सकते हैं।

1. Google PageSpeed Insights

Google-PageSpeed-Insights

यह बहुत ही अच्छा टूल है website performance test करने के लिए और इसका use करना भी बहुत आसान है आपको अपने Page का Url past करना है और यह कुछ सेंकड में आपको आपकी website से सम्बन्धित पूरी जानकारी उपलब्ध करा देगा।

Google page speed insights केवल इसी कारण से इस लिस्ट में top पर नहीं है, क्योंकि यह आपके Blog की Speed issue को तो बताता ही है इसके साथ उन्हे ठीक करने हेतु सुझाव भी देता है। यह उन optimized code resources को भी उपलब्ध कराता है जिन्हे आप डाउनलोड करके उन्हे Free में यूज कर सकते हैं।

इसे भी जानें –  Blogging Tips नये Bloggers के लिए, एक बार जरूर पढ़ें

2- YSlow

YSlow

इसके नाम से ही आप समझ गये होंगे कि site speed test  के लिए Yslow एक बहुत ही Simple tool है जो आपको आपकी website  के वारे में बताता है कि website की speed slow क्यों है। यह एक Free tool है जिसे आप आसानी से यूज कर सकते हैं।

3. GTmetrix

GTmetrix

GTmetrix एक बहुत ही अच्छा Tool है जो आपको Pages को monitors उन्हे optimization करता है. इसका यूज करके आप अपनी website performance चैक करके उसे Solve कर सकते हैं। यह भी एक Free Tool  है जिसमें आप अपनी website का लिंक देकर उसे analyze कर सकते हैं।

इसे भी जानें – Blogger या WordPress, कौन सा Platform चुनें? और इनमें कितना खर्च आयेगा।

4. Pingdom Website Speed Test

Pingdom

यहां आप मुफ्त में website speed test कर सकते हैं, यह एक speed test tool है। यहां आप website performance test के साथ यदि आप किसी different location पर access कर रहे हैं तो वहां भी आप website speed test कर सकते हैं। इसके साथ ही आप यहां आप अपने DNS servers की complete health check कर सकते हैं। इसे यूज करना बहुत आसान है केवल आपको अपने Blog का Url सब्मिट करना है और यह टूल उसे Analyz कर देगा।

5. PageScoring

pagescoring

Pagescoring एक ऐसे Bloggers के लिए Design किया गया है जो अपनी website की speed को चैक करने के लिए त्वरित परिणाम की आवश्यकता होती है। यही long-scrolling format को Follow करता है जो आपकी site को Load करने के लिए आवश्यक प्रक्रियाओं और फाईलों को तोड़ देता है।

यह एक फ्री टूल है जिसे आप आसानी से यूज कर अपनी website performance test कर सकते हैं।

इसे भी जानें –  Apne Blog ka Traffic increase कैसे करें ?

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *