एंड्रायड स्मार्टफोन की हैंगिग समस्या कैसे सॉल्व करें- यूजफुल टिप्स

Usefull Tips To Solve Hanging Problem In Your Android Smartphone :- 

आज कल ज्यादातर सभी के पास स्मार्टफोन है, और ज्यादातर लोग अपने समार्टफोन के हैंग होने से परेशान रहते है। इसके बारे में ज्यादातर यूजर यही सोचते है कि हमारे स्मार्टफोन आखिकर क्यों हैंग होते रहते है और इससे कैसे बचा जाये। तो दोस्तो आपको बताना चाहूंगा कि ज्यादातर स्मार्टफोन में हैंग होने की समस्या बनी रहती है, लेकिन आज मैं आपकों कुछ जानकारियां देने जा रहा हूं जिन्हे फॉलो करके आप अपने स्मार्टफोन की हैंगिग सम्बन्धी समस्या से बच सकते है।

एक रिपोर्ट के अनुसार 70 प्रतिशत लोग इस समस्या का सामना कर रहे है, दोस्तो हमारा स्मार्टफोन छोट-छोटी से हैंग होता है अगर अपने स्मार्टफोन को यूज करते समय इन चीजों का ध्यान रखा जाये तो इससे बचा जा सकता है।

आखिर क्यों होता है स्मार्टफोन हैंग?

स्मार्टफोन के हैंग होने के बहुत सारे कारण है लेकिन एक जो सबसे बड़ा कारण है वह है आपके फोन की रैम ( Read Access Memory), यदि आपके स्मार्टफोन में रैम 1 जीबी से कम है तो ज्यादा हैंग होने की समस्या आती है।

और दूसरा हैंग होने का सबसे बड़ा कारण है आपको स्मार्टफोन का प्रोसेसर यदि आप गेम बगैरह खेल रहे है और उसके दौरान आपका स्मार्टफोन हैं होता है तो इसका मतलब आपके स्मार्टफोन में जो प्रोसेसर है वह कमजोर है जो 3D गैम आदि खेलने में हैंग हो रहा है, अक्सर यह समस्या 1.3 GHz से कम प्रोसेसर वाले स्मार्टफोन में ही आती है।

और तीसरा कारण है कि जब आप अपने स्मार्टफोन में कोई चीज खोलना चाह रहे है और प्रोसेस कर रही है तभी आपने उसे कैंसिल कर दिया, उसके बाद आप देखते होंगे कि आपका फोन हैंग होने लगता है।

हैंगिग की समस्या को ठीक करने के उपाय –

रैम प्रोब्लम से हैंग होने पर क्या करें-

दोस्तो जैसा कि मैने आपको ऊपर बताया है कि स्मार्टफोन हैंग होने की सबसे बड़ी वजह उसकी रैम, दोस्तो आपके स्मार्टफोन में रैम यदि 512 एमबी से कम बची है तो आपका स्मार्टफोन जरूर हैंग होगा, यदि उससे बचना है तो आपको अपने स्मार्टफोन में इंस्टाल अनावश्यक एप्स को हटाना पड़ेगा और जब रैम फ्री हो जायेगी तो आपका स्मार्टफोन स्मूथ वर्क करने लगेगा।

एंटीवायरस व क्लीनिंग एप्स-

दोस्तो जब आपका स्मार्टफोन हैंग होता है तो आप प्ले-स्टोर से जाकर कोई भी एंटीवायरस या क्लीनिंग एप्स हैंगिंग से बचने के लिए अपने स्मार्टफोन में इंस्टाल कर लेते है, लेकिन आप इस बात से बिल्कुल अनजान होते है कि जब यह एप रनिंग करते है तो मोबाइल लोड लेता है जिसकी वजह से आपका स्मार्टफोन हैंग होने लगता है, अगर मेरी सलाह माने तो अपने स्मार्टफोन में किसी भी प्रकार का कोई एंटीवायरस यूज न करें और यदि करें भी तो “ Shutapp app” का यूज करें जिससे मोबाइल के हैंग होने की समस्या से बचा जा सकता है।

अपने स्मार्टफोन में Restricted Data का इस्तेमाल करके-

दोस्तो आज कल प्रत्येक व्यक्ति अपने स्मार्टफोन में व्हाटसएप, फेसबुक आदि जैसे कई सोसल मैसेंजर यूज कर रहा है. लेकिन जब आप आपने स्मार्टफोन का डाटा ऑन करते है तो एक साथ इतने सारे मैसेज आ जाते है कि आपका फोन हैंग हो ही जाता है। तो इससे बचने के लिए आप अपने मोबाइल की सेंटिंग्स में डाटा यूजेज में जाकर इन फालतू एप्स को Restrict List  में एड कर सकते है, इससे होगा यह कि जब आप इन एप्स को ओपेन करेंगे तभी यह प्रोसेस करेंगे। तो इससे आप अपने स्मार्टफोन के हैंग होने की समस्या से निजात पा सकते है।

प्रोसेसिग के कैंसिल न करके-

दोस्तो यहां आपको बताने जा रहा हूं कि जब आप किसी एप को ओपेन कर रहे है और यदि वह थोड़ा टाइम ओपेन होने में ले रहा है तो अक्सर लोग उसे या तो कैंसिल कर देते है या फिर कट कर देते है जिस कारण आपके स्मार्टफोन का ऑपरेटिंग सिंस्टम कन्फ्यूज हो जाता है और आपका स्मार्टफोन हैंग हो जाता है, इससे बचना चाहिए।

फालतू चीजों को डिलीट करते रहना चाहिए-

दोस्तो यदि आप अपने घर में रह रहे है तो उसे साफ-सुथरा तो रखना ही पड़ेगा यदि ऐसा नहीं करते है तो बीमारी का सामना करना पड़ेगा ऐसे ही स्मार्टफोन में है यदि आप उसे यूज कर रहे है तो उसका ख्याल रखना पड़ेगा और इसमें कोई आपका पैसा खर्च नहीं होना है वस मामूली टाइम देना होगा। करना आपको यह है कि आप अपने मोबाइल में व्हाट्स एप जैसे सोसल एप्स का यूज कर रहे है तो दो से तीन दिन मे उसकी Caches Clear करें और Cookies को भी समय-समय पर क्लियर करते रहना चाहिए। इसके लिए एक एप सजैस्ट करना चाहूंगा “Shutapp app” इसका इस्तेमाल करके अपने फोन को साफ रखें तो हैंगिग की प्रोब्लम से बचा जा सकता है।

महत्वपूर्ण सुझाव-

दोस्तो आप जब भी नया फोन खरीदने जायें तो सबसे पहले उसकी रैम, इंटरनल स्टोरेज और प्रोसेसर के बारे में पता करें उसके बाद ही स्मार्टफोन को खरीदें, क्योंकि यह फीचर आपके फोन के मैन फीचर है यदि यह अच्छे है तो आपका स्मार्टफोन कभी भी हैंग नहीं करेगा। और यदि आप यह सब नहीं देखते है तो बाद में इन परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

तो दोस्तो यह थे वह वजह जिससे आपका स्मार्टफोन हैंग होता है और अगर आपका स्मार्टफोन हैंग हो भी जाता है तो इन टिप्स का इस्तेमाल कर हैंग होने की समस्या से बचा जा सकता है।

तो दोस्तो आशा करता हूं आपको मेरे द्वारा दी गयी यह जानकारी यूजफुल लगी होगी, ऐसी ही और यूजफुल जानकारियों से अपडेट बने रहने के लिए मेरे फेसबुक पेज को लाइक करना नहीं भूलें साथ ही ई-मेल सब्सक्राइब करना भी नहीं भूलें और यदि किसी भी प्रकार की कोई जानकारी लेनी है तो प्लीज कमेंट करना नहीं भूलें धन्यवाद।

 

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *