स्मार्टफोन में सेंसर्स क्या काम करते है। The smartphone’s sensors do work

Smartphone sensors work

आज- कल स्मार्टफोन में बहुत सारे सेन्सर लगे होते हैं! यह सेंसर आपके स्मार्टफोन में क्या-क्या काम करते है! इस पोस्ट में आज में आपको प्रत्येक सेंसर के बारे में विस्तार से जानकारी देने जा रहा हूँ !

Accelerometer Sensor –

आजकल Accelerometer सेंसर प्रत्येक फ़ोन में आ रहा है ! ये सेंसर हमारे फ़ोन में क्या काम करता है तो आपको बता दे की Accelerometer सेंसर फ़ोन के सॉफ्टवेर को बताता है कि आपने फ़ोन vertically यानि खड़ा पकड़ा हुआ है या फिर horizontally यानि लेटा हुआ पकड़ा है जिसके अनुसार फ़ोन की स्क्रीन रोटेट यानी घूम जाती है ! स्मर्तफोंस में जो रोटेट का आप्शन दिया होता है वह Accelerometer सेंसर की हेल्प से ही काम करता है !

Gyroscope या Gyro Sensor-

Gyroscope सेंसर को Accelerometer सेंसर का लेटेस्ट या एडवांस वर्शन कह सकते है ! आपने फ़ोन को किस एंगेल और कितनी डिग्री पे पकड़ा है इसकी सटीक जानकारी(Perfect information) Gyroscope सेंसर की मदद से मिलती है ! इसके अलावा पनोरमा मोड में फोटो कैप्चर करने में भी ये सॉफ्टवेर हेल्प करता है, जिससे किसी भी जगह का सम्पूर्ण एरिया कैप्चर कर सकते है! कई गेम येसे होते है जिन्हें खेलते समय फ़ोन को दायें , बाएं ,ऊपर , नीचे करके कंट्रोल करना पड़ता है ये भी Gyroscope सेंसर की हेल्प से होता है ! इस सेंसर की हेल्प से आप 360 डिग्री वाले विडियो को भी रिकॉर्ड कर सकते है इसके अलावा 360 डिग्री के विडियो को देखने में भी ये सेंसर काम करता है !

एम्बिएंट लाइट सेंसर (Ambient Light Sensors)

यह सेंसर मोबाइल की डिस्प्ले की ब्राइटनेस को अपने आप से कन्ट्रोल करता है। मान लीजिए यूजर दिन की लाइट में है तो यह सेंसर आपके स्मार्टफोन की ब्राइटनेस को हाई करता है और यदि यूजर रात में मोबाइल यूज कर रहा है तो यह सेंसर डिस्प्ले की ब्राइटनेस को कम करेगा जिससे यूजर को डिस्प्ले पर काम करने में परेशानी न हो। कुल मिलाकर यह सेंसर यूजर की जरूरत के हिसाब से मोबइल की स्क्रीन को कम-ज्यादा करता है। इससे मोबइल की बैट्री लाइफ भी बढ जाती है।

प्रोक्सीमिटी सेंसर(Proxymity Sensor)

यह सेंसर यूजर के स्मार्टफोन की स्क्रीन के आस-पास होने वाली हरकत पर नजर रखता है और उसकी दूरी का अन्तर मापता है दूसरे तरीके से समझायें तो मोबाइल की स्क्रीन यूजर के कितने नजदीक है यह सेंसर इसका पता लगाता है। अक्सर आपने लेखा होगा कि जब आप फोन से बात कर रहे होते है तब फोन की डिस्प्ले बन्द हो जाती है यह सब प्रोक्सीमिटी सेंसर की मदद से ही होता है। आज-कल तो इसका यूज ज्यादा बढ गया है। कई स्मार्टफोन में तो स्क्रीन के ऊपर हाथ हिलाने से ही उसे ऑन-ऑफ कर सकते है।

मेगनेटोमीटर सेंसर(Magnetometer Sensor)

मेगनेटोमीटर सेंसर यूजर के स्मार्टफोन में कम्पास का काम करता है, मेग्नेटिक एरिया को मापने के लिये इस सेंसर का उपयोग होता है। फोन में जो जीपीएस लगा होता है वह इसी सेंसर की मदद से काम करता है। इस सेंसर की हेल्प से गूगल मेप या ऐसे किसी भी एप में उसकी डायरेक्शन (यानी East, West, North, South Area) का पता लगा सकते है। गूगल मेप में जो लोकेशन का पता लगाते है ये सब इसी सेंसर के कारण होता है तो इस सेंसर से यूजर को बहुत लाभ हुआ है।

बेरोमीटर सेंसर(Barometer Sensor)

बेरोमीटर सेंसर बातावरण में हवा के प्रेशर को मापता है इसके अलावा समुद्र तल से आपकी ऊंचाई मापता है। यदि आपने किसी पहाड़ की कितनी चढाई की और उससे कितना नीचे उतरे उसकी पूरी जानकारी इस सेंसर से जान सकते है। इसके अलावा यदि यूजर के फोन में यह सेंसर है तो जीपीएस में आप अपना सटीक लोकेशन जान सकते है।

फिंगरप्रिंट सेंसर(Fingerprint Sensor)

यह सेंसर आज-कल हर नये स्मार्टफोन में देखने को मिल रहा है। इस सेंसर की मदद से यूजर अपनी फिंगर से आसानी से अपने स्मार्टफोन अनलॉक कर सकता है, यह सेंसर यूजर की फिंगर को प्रिंट कर सेव कर लेता है उसके बाद जब यूजर उस फिंगर को सेंसर के ऊपर टच करता है तो मोबाइल की स्क्रीन अनलॉक हो जाती है। यह सेंसर सिक्योर्टी परपज से ज्यादा उपयोगी है।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *