Samsung Pay सर्विस हुई भारत में लांच, ऐसे करें इसे इस्तेमाल

साउथ कोरियन कंपनी सैमसंन ने भारत में अपना नया Samsung pay एप लांच कर दिया है। इस एप से यूजर्स उन सभी जगहों पर पेमेंट कर सकते है जहां पर अभी तक कार्ड से पेमेंट किया करते थे। यह यूजर का वॉलेट होगा। सैंमसंग कंपनी ने एक कई बैंको से सामजस्य बैठा कर यह यूनिक डिजिटल पेमेंट बनाया है। इस एप में यूजर एकसाथ 10 क्रेडिट और डेबिट कार्ड एड कर सकता है। इसके बाद सिर्फ फिंगरप्रिंट और पिन की सहायता से यूजर्स आसानी से पेमेंट कर सकते है। सैमसंग एप में यूजर्स पेटीएम जैसे वॉलेट भी एड कर सकते है।

इन स्मार्टफोन पर करेगा सैमसंग पे काम

दोस्तो यह एप अभी सभी तरह के स्मार्टफोन पर काम नहीं करेगा। केवल इन चुनिंदा स्मार्टफोन पर ही काम करेगा जिसमें Samsung Galaxy Note 5, Samsung Galaxy S7, Samsung Galaxy S7 edge, Samsung Galaxy S6 edge+, Samsung Galaxy A7(2016), Samsung Galaxy A5(2016) Samsung Galaxy A5 (2017) और A7(2017) स्मार्टफोन पर ही काम करेगा।

इन बैंको के कार्ड ही सपोर्ट करेगा यह एप-

सैंमसंग कंपनी ने पेमेंट गेटवे का काम करने वाले वीजा, मास्टरकार्ड, अमेरिकन एक्सप्रेस के साथ ही टाइअप किया है। इसके साथ ही सैमसंग द्वारा पेमेंट सर्विस के लिए एक्सिस, आईसीआईसीआई, एचडीएफसी, स्टैंडर्ड चार्टर और एसबीआई के साथ समझोता किया है। सैमसंग पे इस सभी बैंको के कार्ड को सपोर्ट करेगा।

इस एप के इन जगहों पर यूज कर सकते है आप

सैमसंग पे एप को वहां यूज किया जा सकता है जहां POS मशीन, NFC या कार्ड रीडर की सुविधा उपलब्ध हो। पेमेंट के लिए यूजर को अपने स्मार्टफोन में Samsung pay App को ओपेन कर जिस कार्ड से पेमेंट करना हो उसको सिलेक्ट करना है। इसके बाद पिन या फिर फिंगरप्रिंट स्कैनर के जिरये ट्रांजेक्शन किया जा सकता है।

ऐसे करें इस एप को यूज

सैंमसंग पे एप को यूज करने के लिए यूजर्स को सबसे पहले सैमसंग के पेज के इस लिंक http://www.samsung.com/in/samsung-pay/obt/#registernow पर जाना होगा। यहां जाकर यूजर रजिस्टर कर लें। उसके बाद सैंमसंग पे एप को अपने स्मार्टफोन में इंस्टाल कर ले। यदि किसी प्रकार की दिक्कत आ रही है तो सबसे पहले अपने स्मार्टफोन को लैटेस्ट वर्जन में अपडेट करें। अब सेटिंग में जाकर अकाउंट पर क्लिक करें। उसके बाद एड सैमसंग एकाउंट में जाकर सैंमसंग आईडी जोड़ दें। इतना करने के बाद आपको सैंमसंग आईकन नजर आने लगेगा, जिससे आप एप को डाउनलोड कर इंस्टाल कर सकेंगे।

यहां एक बात और क्लियर करता चलूं कि यह एक वन टाइम प्रक्रिया है। इसके लिए आपको सैंमसंग आईडी और पासवर्ड की जरूरत पड़ेगी। यहं आप चाहे तो फिंगरप्रिंट से भी रजिस्टर कर सकते है। इसके साथ ही आप वेरिफिकेशन मेथड पर जाकर सैमसंग पे पिन भी सेट कर सकते है। इसके बाद यूजर को नया कार्ड एड करने के लिए add debit/credit card पर टैब करना है। जब यहां टैब करेंगे तो उसके बाद डिफाल्ट ही कैमरा ओपेन हो जायेगा।

यह भी पढेंः

Xiaomi ने नया स्मार्टफोन Redmi 4A मात्र 5,999 रूपये में दमदार फीचर के साथ किया लांच

Samsung A5(2017) Vs Moto G5 plus Vs Xiaomi Redmi Note 4, कौन आपकी जरूरतों पर खरा ऊतरता है।

[su_youtube_advanced url=”https://www.youtube.com/watch?v=IgltqF-ergs”]

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *