सैमसंग गैलेक्सी एस8 और गैलेक्सी एस8+ लांच, जाने स्पेसिफिकेशन

दक्षिण कोरियाई स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी सैमसंन ने अपने दो फ्लैगशिप स्मार्टफोन Galaxy S8 और Galaxy S8+ लांच कर दिये है। सैमसंग गैलेक्सी नोट 7 की विफलता के बाद इस कंपनी के इन स्मार्टफोन से बहुत उम्मीदें है। कंपनी ने इस स्मार्टफोन में सुधार करते हुए इनके प्रोसेसर, डिस्पले और कैमरा पर खासा ध्यान दिया है। इसके साथ ही इस स्मार्टफोन में बिक्सबी जैसे कुछ नये फीचर्स भी दिये गये है।

अगर इन स्मार्टफोंस के डिस्पले पार्ट की बीत की जाये तो सैमसंग गैलेक्सी एस8 में 5.8 इंच का QHD+(1440×2960) पिक्सल सुपर एमोलेड डिस्प्ले दिया गया है। इसके अलावा दूसरे वेरिएंट गैलेक्सी एस8 प्लस में 6.2 इंच का QHD+(1440×2960)पिक्सल सुपर एमोलेड डिस्पले दिया गया है जिन्हे कंपनी द्वारा इनफिनिटी डिस्प्ले नाम से पेश किया गया है। कंपनी के अनुसार इन स्मार्टफोन की डिस्प्ले की मदद से यूजर मीडिया इंटरटेनमेंट का लुफ्त पहले की अपेक्षा दो गुना ले पायेगा। इस स्मार्टफोन में एलजी जी6 की तरह आसपेक्ट 18:9 अनपात है।

अगर कैमरा फीचर की बात की जाये तो सैमसंग गैलेक्सी एस8 और एस8+ दोनों ही स्मार्टफोन में 12 मेगा पिक्सल का रियर कैमरा डुअल पिक्सल सेंसर टेक्नोलॉजी के साथ दिया गया है। इसमें अपर्चर एफ/1.7 लेंस दिया गया है जो कम रोशनी में भी अच्छी तस्वीरें लेने में सक्षम है। इसके साथ ही फ्रंट कैमरा 8 मेगा पिक्सल का अपर्चर एफ/1.7 के साथ दिया गया है। इन स्मार्टफोंस के सेल्फी कैमरे में इनहांस्ड ऑटोफोकस फ़ीचर और फेसियल रिकॉग्निशन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। इनके कैमरा मल्टी-फ्रेम इमेज प्रोसेसिंग वाली तकनीकी से लैस है। इस टेक्नोलॉजी की मदद ले कैमरा सिर्फ एक फोटो लेने के स्थान पर एक साथ कई फोटो ले लेता है और उनमेंसे जो सबसे अच्छी फोटो ली गयी है उसे चुनकर यूजर के सामने ले आता है। इस तकनीकि की मदद से प्रत्येक परिस्थिति में फोटोज क्लीयर और विविद नज़र आती है।

अगर सैमसंग गैलेक्सी एस8 और गैलेक्सी एस8 प्लस के टेक्नीकल फीचर की बात की जाये तो यह दोनो स्मार्टफोन क्वॉलकम के लेटेस्ट स्नैपड्रैन 835 प्रोसेसर के साथ आने वाले पहले फोन है। कंपनी के मुताविक इन स्मार्टफोन में ऐप ज्यादा तेजी से लांच होंगे साथ ही बैट्री की खपत भी 20 फीसदी कम होगी। यह सब 10 एनएम प्रोसेसर से संभव हो पाया है लेकिन हो सकता है कि भारत में एक्सीनॉस प्रोसेसर वाला हैंण्डसेट लाया जाये।

बिक्सबी सैमसंग का नया इंटेलीजेंट इंटरफेस है, माना जा रहा है कि इसकी सहायता से यूजर का गैलेक्सी एस 8 को यूज करने का नजरिया पूरी तरह से बदल जायेगा। यह फीचर यूज़र की आदतों को समझता/पढता है और चीजों को समझकर जरूरी जानकारी उपलब्ध कराता है। इस फीचर को दो तरीके से एक्टीवेट किया जा सकता है पहला तो इस स्मार्टफोन में दिये गये बटन की मदद से दूसरा बिक्सबी बोलकर। इस वॉयस फीचर की हेल्प से आप एक साथ कई एप्स को नियंत्रित कर सकेंगे। बिक्सबी सभी सेंटिग्स और फीचर को नियंत्रित करने की सुविधा देगा।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *