Oppo F3 Plus सेल्फी एक्सपर्ट ड्युअल फ्रंट कैंमरा समार्टफोन भारत में लांच, जाने फीचर और कीमत

स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी ओप्पो ने अपना नया एफ सीरीज का स्मार्टफोन F3 Plus लांच कर दिया गया है जिसे कंपनी द्वारा काफी ज्यादा प्रमोट किया गया था। जैसा कि आप सभी जानते है कि ओप्पो कंपनी स्टार्टिंग से ही फोटोग्राफी और सेल्फी एक्सपर्ट स्मार्टफोन्स के लिए काफी फेमस है। इस स्मार्टफोन को भी कंपनी द्वारा सेल्फी एक्सपर्ट को तोर पर डुअल सेल्फी कैमरा सेटअप के साथ पेश किय़ा है। इस स्मार्टफोन को 1 अप्रैल से एक्सक्लूसिव ई-कॉमर्स वेबसाइट्स अमेज़न इण्डिया, फ्लिपकार्ट और स्नैपडील द्वारा से के लिए उपलब्ध कराया जायेगा। हालांकि प्री बुकिंग 23 मार्च से सुरू हो गयी है जो 31 मार्च तक चलेगी। ओप्पो कंपनी द्वारा अभी तक 20000/ रूपये की रेंज में पेश किया है लेकिन F3 Plus को 30,990 रूपयें में लांच किया गया है। अब देखना ये है कि क्या इस फोन की प्रीमियम कीमत इसके फीचर्स से मेल खाती है? तो आइये सबसे पहले इस स्मार्टफोन की डिजाइन और क्वालिटी के वारे में जान लेते है।

अगर डिजाइन की बात की जाये तो F3 Plus निराश करता है क्योंकि इसकी डिजाइन ओप्पो के दूसरे फोन जैसी ही है। कंपनी द्वारा इसकी डिजाइन को ज्यादा तवज्जो नही दी है। इसमें दिये गये राउंड एज के चलते फोन की ग्रिपिंग अच्छी है। अगर डिस्प्ले पार्ट की बात की जाये तो इसमें 6 इंच की बिग फुल एचडी डिस्प्ले रिजोल्यूशन के साथ दी गयी है जिस कारण यह काफी क्लियर और शार्प है। लेकिन इस फोन की स्क्रीन के कलर्स कुछ ज्यादा Saturated है, जिससे फओन में देखे जाने वाली इमेंजिस अननेचुरल लगती है। वहीं इसकी सेंटिंग में कलर्स को एडजस्ट करने का कोई आप्शन भी नही दिया गया है। इसकी स्क्रीन की प्रोटेक्शन के लिए गोरिल्ला 5 का सपोर्ट दिया गया है। F3 Plus  को टच काफी स्मूथली वर्क करता है।इसके साथ ही इसमें दिया गया फिंगरप्रिंट स्कैनर काफी तेज है। ऑवर आल देखा जाये तो यह स्मार्टफोन डिजाइन और डिस्प्ले के मामले में संतुष्ट करता है।

टेक्निकल फीचर्स-

अगर Oppo F3 Plus  के टेक्निकल फीचर्स की बात की जाये तो इसमें क्वॉलकम् स्नैपड्रैगन ऑक्टा-कोर प्रोसेसर दिया गया है। वहीं इसी कीमत पर वनप्लस 3टी में स्नैपड्रैनग 821 प्रोसेसर दिया गया है। अगर बेंचमार्क की बात की जाये तो AnTuTu पर इसे 92,497 स्कोर दिया गया है। इसके साथ ही यह स्मार्टफोन एंड्रायड 6.0 मार्शमैलो पर रन करता है, जो थोड़ा निराश करता है। लेकिन दूसरी तरफ इस स्मार्टफोन में गूगल असिस्टेंट दिया गया है जो इसके लिए प्लस प्वांइट है। वहीं इसमें 4 जीबी की रैम के साथ 64 जीबी इंटरनल स्टोरेज भी दी गयी है जिसे माइक्रोएसडी कार्ड की हेल्प से 256 जीबी तक बढा सकते है।  देखा जाये तो इसमे टेक्निकल फीचर काफी दमदार दिये गये है।

इसके साथ ही इसमें Google Suite, Facebook, Instagram और WPS Office जैसे एप्स प्री-इंस्टॉल्ड है। इसके अलावा जो यूजर प्ले स्टोर को साइन इन नहीं करना चाहते है, उनके लिए ओप्पो के अपना एप स्टोर है। इसके साथ ही इसमें 4000 mAh की पावरफुल बैट्री VOOC Flash Charge फीचर के साथ दी गयी है जिससे 5 मिनट की चार्जिंग पर आपका फोन दो घंटे का टॉक-टाइम देगा। इसके साथ ही केवल 15 मिनट में 0 % से 100% तक बैट्रा को चार्ज कर देगा।

कैमरा फीचर्स-

अगर कैमरा फीचर्स की बात की जाये तो इसमें दो फ्रंट कैमरा दिये गये है जिसमें पहला 16 मेगा पिक्सल, 1/3 इंच सेंसर और अपर्चर F/2.2 को साथ दिया गया है जिससे दिन और रात में व्राइट व सुन्दर फोटो ली जा सकती है। वहीं दूसरा 8 मेगापिक्सल 120 डिग्री वाइय एंगल और 6P लेंस मॉड्यूल के साथ दिया गया है। 120 डिग्री वाइड एंगल से वाइडल बैक ग्राउंड व डिटैल के साथ पिक्चर क्लिक होती है। इसके साथ ही इससे इमेज डैस्ट्रोशन कम होता है व इमेंज व्राइट आती है इसके साथ इसमें दिये गये 6पी लेंस से परफेक्ट पिक्चल लेने में मदद मिलती है। इसके साथ ही इसमें ब्यूटी 4.0 का सपोर्ट दिया गया है जिससे अलग-अलग मोड में पिक्चर ले सकते है जिस कारण इससे ली गयी प्रत्येक इमेंज की क्वालिटी काफी अच्छी होती है। वहीं 16 मेगापिक्सल का रियर कैमरा डुअल पीडीएफ और अपर्चर f/1.7 लैंस व सोनी IMX398 सेंसर के साथ दिया गया है। जिसकी क्वालिटी अन्य कंपनी के कई अच्छे स्मार्टफोन से ज्यादा बेहतर है। इससे कम रोशनी, शैडो और हाईलाइट में मैक्रो शॉट्स काफी जानदार आते है। इस फोन के कैमरे में मैनुअल कट्रोल के लिए एक्पर्ट मोड, फिल्टर्स, पैनोरमा और टाइमलैप्स वीडियोच जैसे फीचर्स दिये गया है। कैमरा की फोकस स्पीड काफी अच्छी है।

कनैक्टिविटी के लिए इसमें 4जी एलटीई, वाई-फाई, जीपीएस का सपोर्ट दिया गया है। वहीं सेंसर में डिस्टेंस सेंसर, लाइट सेंसर, जी-सेंसर, ई-कंपास, जायरो सेंसर का सपोर्ट दिया गया है।

दोस्तो अगर आवर आल देखा जाये तो इस फोन की कीमत 30,990 रू है जो इस कंपनी के अदर स्मार्टफोंस से काफी ज्यादा है। इस फोन को मार्केट में पहले से उपलब्ध वनप्लस 3 जी से कड़ी टक्कर मिल सकती है। लेकिन अगर फीचर्स की बात की जाये तो f3 प्लस में काफी शानदार दिये गये है। इस कीमत में यूजर्स को बेहतर डिजाइन डिवाइस, शार्प डिस्प्ले, दमदार बैट्री लाइफ, दमदार प्रोसेसर के साथ शानदार कैमरा मिल रहा है। लेकिन तेजी से पॉपुलर/जरूरत में आ रहा एनएफसी फीचर इसमें नही दिया गया है। साथ ही जो थोड़ा निराश करता है, वह है इसमें दिया गया आपरेटिंग सिस्टम मार्शमैलो जोकि इस कीमत में एंड्रायड नॉगट के साथ आना चाहिए था। लेकिन अगर कंपनी समय से इसका साफ्टवेयर अपडेट उपलब्ध कराये तो यह फोन खरीदने के लिए बुरा ऑप्शन नहीं है। आवर आल देखा जाये तो यह एक शानदार कैमरा फोन है।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *