SBI के पुराने Atm Card Block होंगे, जानें कहीं आपका भी तो नहीं

नमस्कार दोस्तो यह पोस्ट उन सभी लोगों के लिए बहुत जरूरी है जिनका Account State Bank Of India में है और वह SBI ATM Card Use कर रहे हैं। यदि आपके पास भी पुराने EMV CHIP का debit card है तो आपको बताना चाहूंगा कि आप नये EMV CHIP Based Debit Card के लिए apply कर दें।

आपको बताना चाहूंगा कि बीते साल SBI ATM Card से सम्बन्धित कुछ Scams हुए थे और यह सभी Scams  उन sbi debit card customers  के साथ हुए थे जिनके पास पुराने कार्ड थे।

इसको लेकर SBI बड़ा कदम उठाने जा रहा है जिसमें EMV CHIP वाले ATM Card को Block करने का निर्णय लिया गया है। SBI ने अपने सम्मानित customers से आग्रह किया किया कि वह नये sbi atm card apply कर दें।

Magnetic Strip ATM  Card या Debit Card क्या है?

आप सभी ने अपने पुराने ATM Card में पीछे की तरफ एक काली पट्टी देखी होगी, यही काली पट्टी मैग्रेटिक स्ट्रपि कहलाती है जिमें आपके Account से सम्बन्धित पूरी जानकारी होती है। इन एटीएम की Security को लेकर कई सबाल उठ रहे थे। इसी कारण इन्हे बन्द किया जा रहा है।

Magnetic-Strip-sbi-atm-debit-card

EMV CHIP Debit Card क्या है?

EMV  यानि Europay Mastercard VISA जो तीन कंपनियों के नाम से मिलकर बनी है। यह एक ऐसी New Technology है जो मौजूदा समय में सभी बैंको के Debit Card & Credit Card में इस्तेमाल की जा रही है। इसमें एक छोटी सी Chip Card लगा होता है जिसमें आपके Account की पूरी जानकारी होती है। इस Microprocessor Chip की वजह से आपके Card की Information Safe रहती है।

EMV-CHIP-SBI-Debit-Card

EMV CHIP Debit Card कहां से और कैसे मिलेगा, क्या इसका कोई चार्ज होगा?

दोस्तो जैसा कि आप सभी को ऊपर बताया गया है कि भारतीय स्टेट बैंक ने सुरक्षा कारणों से पुराने Magnetic Strip ATM Card को Block करने का फैसला लिया है। यदि आप अपना एटीएम कार्ड sbi atm card बदलवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बैंक जाना पड़ेगा या फिर आप SBI Internate Banking का इस्तेमाल करके SBI की Official website-www.onlinesbi.com पर जाकर Apply कर सकते हैं। आपको यह भी बताना चाहूंगा कि एसबीआई इसके लिए किसी भी प्रकार का कोई चार्ज(पैसा) नहीं ले रही है। और अधिक जानकारी के लिए आप sbi debit card customer care के Toll Free Number-1800 425 3800 or 1800 11 2211 पर भी सम्पर्क कर जानकारी कर सकते हैं।

दोस्तो उम्मीद है कि SBI के पुराने Atm Card Block होंगे, जानें कहीं आपका भी तो नहीं के बारे में दी गयी जानकारी आपको पसंद आयी होगी। यदि आपको पसंद आयी है तो इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ Socila Media पर Share करना नहीं भूलें! धन्यबाद.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *