नोकिया 3 और नोकिया 5 स्मार्टफोन हुए लॉच, जाने स्पेसिफिकेशन और कीमत

नोकिया स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी एचएमडी ग्लोबल ने दिनांक 26-02-2017 को मोबाइल वर्ल्ड कॉग्रेस 2017 इवेंट के दौरान नोकिया 3310 को नये अवतार में, नोकिया 3 और नोकिया 5 लांच कर दिया है। इसके साथ पिछले महीने चीन में लांच हुये नोकिया 6 को अंतरराष्ट्रीय मार्केट में उपलब्ध कराये जाने की भी जानकारी दी गयी।

नोकिया 3 की कीमत 139 यूरो यानि 9,800 रूपये एवं नोकिया 5 की कीमत 189 यूरो यानि करीब 13,500 रूपये रखी गयी है।  वहीं नोकिया 6 की कीमत 229 यूरो में उपलब्ध होगा। इसके साथ ही एचएमडी ग्लोबल द्वारा यह भी जानकारी दी गयी कि नोकिया 3  व 5 इस वर्ष की दूसरी तिमाही में भारतीय बाजार में पेश किये जायेंगे । वहीं नोकिया 6 को भी जल्द ही भारत में पेश किया जायेगा।

नोकिया 3 के फोचर्स और स्पेसिफिकेशन-

नोकिया 3 में खूबसूरत पॉलीकार्बोनेट बॉडी क्लासिक डिजाइन हालमार्क एल्यूमीनियम फ्रेम के साथ दी गयी है। यह फोन टेम्पर्ड ब्लू, सिल्वर, मेटे ब्लेक और कॉपर व्हाइट कलर में मिलेगा। इसमें 5 इंच की एचडी डिस्प्ले दी गयी है जिसका रिजोल्यूशन 720 x 1280 Pixel  होगा। प्रोटेक्शन के लिए 2.5D कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास दिया गया है।

अगर डायमेंसंस की बात करें तो इसमें 143.4 x 71.4 x 8.48 mm की है।

इस फोन के टेक्निकल फीचर की बात की जाये तो इसमें MTK(मीडियाटेक) 6737, Quad –Core 1.2 GHz  प्रोसेसर दिया गया है जो एंड्रायड 7.0 नॉगट पर रन करता है। इसमें 2 जीबी की रैम और 16 जीबी की इंटरनल स्टोरेज दी गयी है जिसे माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से 128 जीबी तक बढा सकते है।

नोकिया 3 के कैमरा फीचर की बात करें तो इसमें 8 मेगापिक्सल का रियर कैमरा ऑटो फोकस, LED फ्लैस के साथ दिया गया है जिसका अपर्चर f/2 होगा। एवं फ्रंट कैमरा भी 8 मेगापिक्सल का ऑटो फोकस, स्क्रीन फ्लैस के साथ दिया गया है जिसका अपर्चर f/2 होगा। इसमें 2650 mAh की बैट्री दी गयी है। यह फोन सिंगल सिम व डुअल सिम दोनो वेरियंट में उपलब्ध होगा ।

कनेक्टिविटी के लिये LTE, Micro USB, USB OTG, Blutooth, Wi-Fi का सपोर्ट दिया गया है।

सेंसर्स की बात करे तो इसमें Accelerometer (G-sensor), ambient light sensor, e-compass, gyroscope, proximity sensor और शेयरिंग के लिये NFC का सपोर्ट दिया गया है।

नोकिया 5 के फोचर्स और स्पेसिफिकेशन-

नोकिया 5 में सीमलेस मेटल  बॉडी दी गयी है। यह फोन टेम्पर्ड ब्लू, सिल्वर, मेटे ब्लेक और कॉपर व्हाइट कलर में मिलेगा। डायमेंसंस (149.7 x 72.5 x 8.05) mm दी गयी है। इसमें 5.2 इंच की एचडी आईपीएस एलसीडी डिस्प्ले दी गयी है जिसका रिजोल्यूशन 720 x 1280 Pixel  होगा। प्रोटेक्शन के लिए 2.5D कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास दिया गया है। इसमे polarizer  फीचर दिया गया है जिस कारण यूजर सूरज की रोशनी में भी आसानी से पढ सकता है।

इस फोन के टेक्निकल फीचर की बात की जाये तो इसमें क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 430  प्रोसेसर दिया गया है जो एंड्रायड 7.1 नॉगट पर रन करता है। इसमें भी नोकिया 3 की तरह 2 जीबी की रैम और 16 जीबी की इंटरनल स्टोरेज दी गयी है जिसे माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से 128 जीबी तक बढा सकते है।

नोकिया 5 के कैमरा फीचर की बात करें तो इसमें 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा, डुअल टोन फ्लैस  & ऑटोमेटिक सीन डिटेक्शन के साथ दिया गया है जिसका अपर्चर f/2 होगा। एवं फ्रंट कैमरा 8 मेगापिक्सल का वाइड एंगल लेंस व ऑटो फोकस के साथ दिया गया है जिसका अपर्चर f/2 होगा। इसमें 3000 mAh की बैट्री दी गयी है। नोकिया 3 की तरह यह फोन भी सिंगल सिम व डुअल सिम दोनो वेरियंट में उपलब्ध होगा ।

कनेक्टिविटी के लिये LTE, Micro USB, USB OTG, Blutooth, Wi-Fi का सपोर्ट दिया गया है।

सेंसर्स की बात करे तो इसमें Accelerometer (G-sensor), ambient light sensor, e-compass, fingerprint sensor, Hall sensor, gyroscope, proximity sensor और शेयरिंग के लिये NFC का सपोर्ट दिया गया है।

यह भी पढें-

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *