Indian Post Office Franchise Scheme के तहत घर में Post Office खोलकर करें शानदार कमाई

Indian Post Office Franchise Scheme in hindi : अमीर बनने का सपना तो सभी देखते हैं, लेकिन इसे पूरा करने की हिम्मत सभी में नहीं होती. हालांकि, अगर बेहतर प्लानिंग की जाए तो करोड़पति बनने से आपको कोई नहीं रोक सकता. इसीलिए आज हम बता रहे हैं कि अमीर बनने के लिए कुछ बेहतर प्लानिंग कैसे की जाती है. आप भी ऐसा कर सकते हैं…..

आपके लिए Indian Post Office के साथ मिलकर कमाई करने का अच्छा मौका है।

अगर आप आठवीं पास हैं और आपकी उम्र कम से कम 18 साल है तो आप अपने घर में डाकखाना खोलकर अच्छी कमाई कर सकते हैं. Indian Post Office Franchise Scheme के तहत आपको घर में डाकखाना खोलने की सहूलियत दे रहा है. फ्रेंचाइजी स्कीम में आप उन सेवाओं को दे सकते हैं, जो कि डाकखाने में काउंटर के जरिए ग्राहकों को दी जाती हैं. हम बता रहे हैं कि घर में डाकखाना खोलकर आप हर महीने अच्छी कमाई आसानी से कर सकते हैं।

आइये जानते हैं फ्रेंचाइजी लिए Frenchise लेने के लिए क्या करना होगा-

यदि आप Post Office Frenchise लेने के इच्छुक हैं तो इसके लिए डाक विभाग की तरफ से तय किए गए प्रोफॉर्मा (संलग्नक 1) में डिवीजनल हेड के नाम आवेदन करना होगा. इसके बाद डिवीजनल हेड एसडीआई की रिपोर्ट के आधार पर फ्रेंचाइजी का सेलेक्शन करते हैं. इसमें कंप्यूटर की सुविधा मुहैया कराने वालों और पोस्टल पेंशनर्स को प्राथमिकता दी जाती है. फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन करने की कोई अधिकतम उम्र सीमा नहीं है.

  • अधिक जानकारी के लिए इस Link पर जायें – https://www.indiapost.gov.in/VAS/Pages/Content/Franchise_Scheme.aspx

Post Office Frenchise  के लिए कौन-कौन आवेदन कर सकता है-

इसके लिए कोई भी दुकानदार या अन्य कारोबार करने वाला व्यक्ति भी फ्रेंचाइजी लेकर अपने व्यवसाय के साथ-साथ डाक का काम भी कर सकता है. फ्रेंचाइची लेने के लिए आपको सिक्योरिटी डिपॉजिट भी करना होता है. सिक्योरिटी डिपॉजिट NSC के रूप में होता है. न्यूनतम सिक्योरिटी जमा 5,000 रुपये होगा. आपके रोजाना के औसतन कारोबार के आधार पर सिक्योरिटी डिपॉजिट को बढ़ाया जा सकता है.

Franchise Scheme के द्वारा दी जाने वाली सेवाएं –

Franchise द्वारा आप Money Order, Registry, Speed Post बुक कर सकते हैं. इसके साथ ही Stamp, स्टेशनरी की सेल, E-Post की Booking भी कर सकते हैं. इसके साथ ही आप रजिस्टर्ड/स्पीड पोस्ट की bulk booking करने की सुविधा मिलेगी. आप डाक विभाग की Bill, Tax , Fine Collection और Payment Service भी उपलब्ध करा सकते हैं.

इन सभी सर्विसेज से आपको कमाई होगी. लेकिन यहां एक Condition है कि आप 100 रुपये से कम के मनी ऑर्डर बुक नहीं कर सकते हैं.

कितना कमीशन मिलेगा-

आपको प्रत्येक रजिस्टर्ड आर्टिकल पर 3 रुपये, स्पीड पोस्ट की बुकिंग पर 5 रुपये कमीशन के रूप में मिलेंगे.

इसके अलावा 100-200 रुपये के मनी ऑर्डर पर 3.50 रुपये और 200 से अधिक के मनी ऑर्डर पर 5 रुपये मिलेंगे.

1000 आर्टिकल से ज्यादा की Registry पर 20 फीसदी, Postage Stamp, पोस्टल स्टेशनरी पर कुल बिक्री का 5 फीसदी और रिटेल सर्विसेज, रेवेन्यू स्टांप, सेंट्रल रिक्रूटमेंट फीस पर 40 फीसदी का कमीशन मिलेगा.

इंडिया पोस्ट काउंटर के लिए फ्रेंचाइजी देता है। इसके तहत तय प्रोडक्ट की सप्लाई इंडिया पोस्ट के जरिए होगी। लेकिन पोस्ट ऑफिस से आउटलेट तक प्रोडक्ट को लाने की जिम्मेदारी फ्रेंचाइजी की होगी।

इन्हे भी जानें

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *