How to use Google Images without Copyright –गूगल फोटो को बिना कॉपीराइट कैसे इस्तेमाल करें

दोस्तो यदि आप एक ब्लागर या फिर यूटूबर है और आप गूगल पर जाकर इमेज पर सर्च करके फोटो डाउनलोड कर अपने ब्लॉग या वीडियोज में डालते है तो यह गलत है, इनमें से ज्यादातर फोटो कॉपीराइटिड होती है इससे आपको नुकसान हो सकता है, क्योंकि गूगल एडसेंस कॉपीराइटिड कान्टेंट को एलाउ नहीं करता है। यदि किसी ने कॉपीराइट की रिपोर्ट कर दी तो आपका ब्लॉग गूगल द्वारा रिमूव किया जा सकता है। तो आपके दिमाग में अब यह सबाल उठ रहा होगा कि बगैर कॉपीराटिड इमेजिस कहां से ले आयें तो परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि  हम आपको इसी टॉपिक के बारे में बताने जा रहा हूं कि गूगल से आप बगैर कॉपीराइटिड इमेजिस कहां से लें जिससे आपका फ्री में काम भी हो जाये और कोई कॉपीराइट का इश्यू भी न आये।

तो दोस्तो इसके ले मैं आपको एक तरीका बताने जा रहा हूं जो बहुत ही सिम्पल है इसका यूज करके आप बगैर कॉपीराइट के इमेज गूगल से ही डाउनलोड करके अपने ब्लॉग में यूज कर सकते है तो आइये जानते है।

How to use Google Images without Copyright –गूगल फोटो को बिना कॉपीराइट कैसे इस्तेमाल करें

तो दोस्तो आपको मेरे द्वारा बताये जा रहे इन स्टेप्स को फॉलो करना है और आसानी से बगैर कापीराइट के फोटो आप डाउनलोड कर पायेंगे।

स्टेप-1 इसके लिए सबसे पहले आपको Google.com पर जाकर, इमेज सर्च पर जाना है।

स्टेप-2 अब आपको इमेज सर्च करनी है, जब आप इमेज सर्च करेंगे तो ऊपर की तरफ एक मेन्यूवार दिखाईं देगा जिसमें एक ऑप्शन सेंटिंग का भी होगा आपको उस पर क्लिक करना है।

स्टेप-3 जब आप सेटिंग पर क्लिक करेंगे तो उसमें कई ऑप्शन दिखाईं देंगे जिसमें से आपको Advanced search पर क्लिक करना है।

स्टेप-4 जब आप Advanced search पर क्लिक करेंगे तो एक विंडो ओपेन हो जायेगी इसमें आपको सबसे नीचे की तरफ देखना है वहां आपको “usage rights” का ऑप्सन दिखाईं देगा।

स्टेप -5 अब इस आप्शन में “not filtered by licence” पर क्लिक करना है तो वहां आपको चार पांच मोड दिखाईं देंगे जिसमें आपको लास्ट वाला “Free o use, share or modify, even commercially” को स्लेक्ट करना है।

स्टेप-6 अब अपको “Free o use, share or modify, even commercially” के बाद Advanced Search  पर क्लिक करना है।

इसके बाद आप जो भी इमेज सर्च करेंगे तो वह बगैर कॉपीराइट की होगी। यहां से ली गयी इमेजिस को आप अपने ब्लाग, वीडियोज आदि में यूज कर सकते है बगैर किसी कॉपीराइट इश्यू के। तो दोस्तो आशा करता हूं कि आपको समझ आ गया होगा कि गूगल से बगैर कॉपीराइटिड इमेजिस कैसे ली जाती है, यदि कोई बात समझ में नहीं आयी हो तो प्लीज कमेंट करके जरूर पूछें।

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *