यदि आपकी मेमोरी कार्ड से डाटा डिलीट हो गया है तो इन ट्रिक्स का इस्तेमाल कर आसानी से रिकवर करें

आज के समय में ज्यादातर सभी व्यक्ति स्मार्टफोन का यूज कर रहे है और ज्यादातर डेटा अपने मोबाइल के मेमोरी कार्ड में सेव करके रखते है। यदि किसी कारण से मेमोरी कार्ड में सेव डाटा डिलीट हो जाता तो काफी परेशानी हो जाती है और सोच में पड़ जाते है कि यह डाटा कैसे रिकवर हो। तो आज में इस पोस्ट में आपकी इसी परेशानी को ध्यान में रखते हुए एक आसान टिप्स बताने जा रहा हूं। जिससे मेमोरी कार्ड से डिलीट हुए आपके पर्सनल डाटा को रिकवर किया जा सकता है। आइये जानते है…..

  • कई वार डिवाइस में वायरस होने के कारण आपकी मेमोरी का डाटा उस डिवाइस में शो नहीं करता है तो सबसे पहले यूजर को अपने मेमोरी कार्ड को किसी और डिवाइस में डालकर चैक करना चाहिए।
  • कार्ड रीडर में मेमोरी कार्ड को लगाकर कम्प्यूटर/ लैपटॉप में चैक करें। इसके बाम कम्प्यूटर के स्टार्ट आइकन पर जाकर सर्च बॉक्स में ‘cmd’ टाईप करें। उसके बाद एक नई विंडो ओपन हो जायेगी। यहां अपनी ड्राइव को फॉलो करते हुए “chkdsk” टाइप करें, इसके बाद कोलन और /F लिखें और उसके बाद एंटर कर दें। यहां आपको अपनी समस्या का समाधान मिल जायेगा।
  • दोस्तो कई वार ऐसा होता है कि यूजर का सिस्टम, मेमोरी कार्ड को लिए नई ड्राइव को असाइन नहीं करता है और यह पॉपअप कि ड्राइव ई में डिस्क को लगाएं। तो यहां सेंटिग के जिरए न्यू ड्राइव लेटर को असाइन कर इस समस्या को हर किया जा सकता है।
  • मेमोरी कार्ड की प्रॉपर्टी में जायें और उसके स्पेसको चैक करें यदि यूजर के कार्ड से सभी फाइलें डिलीट हो गयी होगी तो मेमोरी कार्ड का पूरा स्पेश शो करेगा। कई बार सिर्फ डायरेक्टरी ही डिलीट होती है। ऐसे में यूजर सैनडिस्क इनबिल्ट साल्यूशन का इस्तोमार कर मेमोरी कार्ड से डिलीट हुई फाइलों को रिस्टोर कर सकता है।

यह भी पढें:

[su_youtube_advanced url=”https://www.youtube.com/watch?v=OkoBKxhz3cA”]

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *