Hostgator Se Hosting Kaise Kharide [Flat 55% Off] Step By Step Hindi me

नमस्कार दोस्तो आज मैं आपको Hostgator India Se Hosting kaise kharide full jankari step by step के वारे में बताने जा रहा हूं। दोस्तो इससे पिछली पोस्ट में Google Hindi Input Tools को कैसे Install करें के वारे में बताया था। दोस्तो यदि आप एक Blogger हैं या आपने एक नया WordPress Blog बनाने जा रहे है तो आपको आपको एक Web Hosting Plan की जरूरत पड़ेगी।

Hostgator-india-se-Hosting-kaise-kharide-hindi-mein

Web Hosting क्या होती है?

Web Hosting (web Server) उसे कहते है जो सभी Blog या website की Files, taxt, images, videos आदि को internate पर जिस हम web Server कहते हैं Store करके रखता है। या यों कह लीजिए कि यह आपके Blog या website के लिए मेमोरी कार्ड का काम करती है। जिससे किसी एक व्यक्ति या Organization की website को पूरी दुनिया में Internate के जरिए Access किया जा सकता है। वैसे तो मार्केट में बहुत सारी कंपनी हैं जो Web hosting की सुविधा देती है जैसे Hostgator, Godaddy, Bluehost आदि लेकिन मैं आपको Reccomond करूंगा कि आप Hostgator india se Hosting खरीदें.

इसे भी जानें New Blogger के लिए शानदार Blogging टिप्स एक वार जरूर पढ़ें

Hostgator india par Hosting Kyo Kharide?

Hostgator एक बहुत ही विश्वसनीय Hosting कंपनी है जो अपने Customer को 24/7 Technical Support एवं Hostgator Live support देती है। यदि आपकी English कमजोर है तो Hostgator India हिन्दी में Support करता है। इसके साथ ही आप hostgator live chat के साथ टोल फ्री नम्बर 1800-209-8833 पर कॉल करके मदद लेते हैं। इसके अलावा यदि आपको Service पसंद नहीं आती है तो यह 45 days money back Guarantee भी देती है जो बहुत अच्छी बात है।

दोस्तो यदि आप वाकई में एक New website या Blog बनाकर पैसे कमाना चाहते है तो आपके लिए Hostgator india का Hosting package एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन है। hostgator इसमें कई तरह के Plan offer करता है जैसे- Hatchling plan, Baby Plan, Business Plan आदि। तो दोस्तो सबसे पहले इन प्लान के बारे में ही जान लेते हैं कि आखिर यह है क्या.

What is Hatchling plan?

दोस्तो Hatchling plan में आपको Unlimited Disk Space मिलता है जिसमें आप Unlimited image, taxt आदि अपने Blog या website में Upload कर सकते हैं।

इसके साथ ही इसमें Unlimited Transfer की भी सुविधा मिलेगी जिससे आप Site पर unlimited traffic drive कर सकते हैं। इसके अलावा आपको unlimited Emails की भी सुविधा मिलेगी।

दोस्तो यदि आप एक New Blogger है तो आपके लिए यह Plan अच्छा है लेकिन यदि आपको अच्छे से Blogging आती है और आप एक से ज्यादा Blog या Multiple website बनाना चाहते हैं तो आपको Baby Plan लेना पड़ेगा। तो आइये जान लेते हैं कि इसमें क्या-क्या सुविधा मिलेगी।

What is Baby Plan?

दोस्तो Baby Plan प्लान में आपको Unlimited Disk Space, Unlimited Transfer, unlimited Emails की सुविधा Hatchling plan की तरह ही मिलेगी। इसके साथ ही आपको यहां Unlimited Domains की सुविधा भी मिल जाती है जिससे आप Unlimited website को Create कर सकते हैं। या यों कहें कि आप Baby Plan के द्वारा कई blog या website बना सकता हैं। ये Plan Bloggers के लिए बहुत ही अच्छा है।

इसे भी जानेंwebsite की Loading Speed चैक करने के 5 सबसे अच्छे Tool

What is Business Plan?

Business Plan उन लोगों के लिए है जो Business या e-Commerce से सम्बन्धित website बनाना चाहिते है। यह प्लान केवल Blogging करने वाले लोगों के लिए अच्छा नहीं है, वह इसे न खरीदें।

दोस्तो अब आप समझ ही गये होंगे कि Hosting kya hoti hai, Hostgator india पर उपलब्ध Plans का क्या-क्या महत्व है। अव जान लेते हैं कि Hostgator India से अपने Blog या website के लिए Hosting कैसे खरीदें।

Hostgator india से Hosting कैसे खरीदें?

दोस्तो आपको बताना चाहूंगा कि Hosting लेने से पहले आपको Primary Domain लेना पड़ेगा यदि आप ने पहले से Domain खरीद रखी है तो अच्छा है। आप चाहे तो Domain इसी कंपनी से खरीद सकते है या किसी अन्य से लेकिन मैं आपको Reccomond करूंगा कि आप Goddady से Domain Buy करें। अब जानते हैं कि कैसे Hosting Purchage करें-

1- सबसे पहले आप Domain खरीदें चाहे Godaddy या अन्य से।

2- अब Hosting खरीदने के लिए Hostgator पर जाएं।

3- अब आप Get Started Now पर Click करें।

buy-Hostgator-hosting-get-start-now

4- अब आपको Choose A Plan पर Click करना है।

Hostgator-india-se-Hosting-kaise-kharide-2

5- अब आपके सामने तीनों प्लान आ गये हैं जिनमें से जो आप खरीदना चाहते हैं उसका Time Select करके Buy Now पर Click करें। ध्यान रहे यदि आप एक ब्लॉग या वेबसाइड पर काम करना चाहते है तो Hatchling Plan लें और एक से ज्यादा ब्लॉग या वेबसाइड बनाने के लिए Baby Plan लें।

Hostgator-india-se-Hosting-kaise-kharide-3

6- इसके उपरांत आपसे जायेगा कि आपके पास कोई Domain है या नहीं तो चूंकि आपने पहले Godaddy की Domain खरीद ली है तो Yes पर Click कर दें।

Hostgator-india-se-Hosting-kaise-kharide-4

7- अब आप अपना Domain Name Enter करें जिस पर आपको website या Blog बनानी है।

8- अब आप Backup Your website on the cloud और Your website Security Expert  पर click करके uncheck कर दें और Continue पर क्लिक कर दें।

Hostgator-india-se-Hosting-kaise-kharide-5

 

9- अब आपके सामने एक विंडो ओपेन होगी जिसमें दिखाईं देगा कि आप क्या खरीद रहे है, यहां आपको केवल CG और Hatchling या Baby Plan रखना है, इसके अलावा अन्य कोई Service दिखाईं दे तो उसे Delete करके Continue पर क्लिक करे दें।

Hostgator-india-se-Hosting-kaise-kharide-6

10- यदि आपके पास पहले से ही Hostgator का Account है तो उसका Username और Password डालकर Login कर लें अन्यथा Create an Account पर क्लिक करके नया Account बनाना होगा।

Hostgator-india-se-Hosting-kaise-kharide-7

11-अब आपको सामने एक Form नज़र आयेगा उसमें आपको अपनी डिटैल भरकर Create an Account पर क्लिक करना होगा।

Hostgator-india-se-Hosting-kaise-kharide-8

12-अब Payment option चुनना होगी कि किससे आपको पेमेंट करना है।

Hostgator-india-se-Hosting-kaise-kharide-9

13-यदि आपने Debit Card को select किया तो आपको Card की डिटैल भरकर I Agree to the new customer agreement पर क्लिक कर दें और Pay Now पर क्लिक कर दें।

Hostgator-india-se-Hosting-kaise-kharide-10

इसके बाद एक नया पेज ओपेन होगा जिसमें OTP verify करने के लिए बोलेगा, यह OTP नंबर आपके Bank Account में Link मोबाइल नम्बर पर जायेगा। आपको OTP code भरकर Submit बटन पर क्लिक कर दें। इसके बाद process Complet हो जायेगा। आपके द्वरा Hostgator india पर Hosting खरीद ली गयी है। आपको पैमेंट सक्सेसफुल का मैसेज या मैल भी प्राप्त हो जायेगा।

अब आपको Cpenal में Login होकर wordpress install करके Blog पर काम करना स्टार्ट कर देना है।

दोस्तो उम्मीद है आपको यह जानकारी समझ में आ गयी होगी, यदि इससे सम्बन्धित कोई आपके पास सुझाव है या कोई Problem है तो Comment करके पूछ सकते हैं। यह जानकारी आपको पसंद आयी हो तो Social Media पर अपने दोस्तों के साथ शेयर करने के साथ लाइक करना भी नहीं भूलें। धन्यबाद!

इ्हे भी जानें –  Blogger या WordPress  कौन सा Platform चुनें और कितना खर्च आयेगा।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *