Google Hindi Input Tools Kaise Install Kare, हिंदी में कैसे लिखें

नमस्कार दोस्तो आज इस पोस्ट में हम बताने जा रहे है कि Google Hindi Input Tools को कैसे Install किया जाता है। आजकल India में internate पर बहुत ज्यादा hindi  Blog को पढा जाने लगा है इस कारण बहुत से लोगों ने ब्लॉग बनाकर Hindi में जानकारी देना सुरू कर दिया है। चूंकि india  में Hindi पढ़ना लोग ज्यादा पसंद करते हैं तो आज कल चाहे वह Facebook, Twitter, Google plus या अन्य कोई Platform  हो वहां भी Hindi का ज्यादा Use हो रहा है। लेकिन Hindi को PC पर Write करना इतना आसान नहीं है, लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है Google Hindi Input Tools एक ऐसा hindi typing tool है जिसकी Help से कोई भी जिसे बिल्कुल भी Hindi Type करना नहीं आता हो आसानी से Type कर सकता है। यह Google का बहुत अच्छा hindi typing software है जो आसानी से english से hindi में translate कर देता है। यही कारण है कि India में खासतौर से जो Blogging करते है उनके लिए यह बहुत ही बढिया Tool है। इस Tool को use में लाने के लिए आपको आपने Computer या Laptop में install करना पड़ेगा।

Google-Hindi-Input-Tools-Kaise-Install-Kare

google hindi input tools किन के लिए ज्यादा आवश्यक है?

दोस्तो यदि कोई ऐसा व्यक्ति है जिसे हिन्दी लिखना नहीं आता है, लेकिन उसे कोई Article Hindi में लिखना है या फिर किसी का कोई Blog है और वह हिन्दी में Article लिखना चाहता है तो Google का यह typing tool उनके लिए बहुत Helpful होगा। ऐसा नहीं है कि इस Tool का यूज आप Blogging करने में ही Use कर सकते हैं बल्कि आप इसका इस्तेमाल करके अन्य काम भी कर सकते है जिनमें Hindi Write करने की जरूरत पड़ती हो।

आज के समय देखा जाये तो Hindi Blogging करने वाले ज्यादा से ज्यादा Bloggers google hindi input tools का यूज करते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि इस Tool की Help से आप Hindi के साथ English में भी लिख सकते हैं। इतना ही नहीं कि इससे आप english to hindi लिख सकते हैं बल्कि यदि आप India के किसी भी State से आते है तो आप उसी भाषा में इस Tool की मदद से लिख सकते हैं, क्योंकि यह Google Input Tools करीब 22 Languages को Support करता है जैसे- Amharic, Arabic, Bengali, Persian, Greek, Gujarati, Hebrew, Hindi, Kannada, Malayalam, Marathi, Nepali, Oriya, Punjabi, Russian, Sanskrit, Serbian, Sinhala, Tamil, Telugu, Tigrinya एवं Urdu.

तो अब तो आप समझ ही गये होंगे कि यह google input tools hindi Typing के लिए ही नहीं बल्कि अन्य भाषाओं को जानने वाले लोगों के लिए भी बहुत अच्छा Software हैं।

google input tools में सबसे अच्छी बात यह है Google का बिल्कुल Free Tools है।

google hindi input tools को कैसे Install करते हैं?

दोस्तो google hindi input tools को आप अपने PC या Laptop मैं कैसे Install करेंगे इसके लिए आप मेरे इन Points को Follow करें.

  • सबसे पहेल आप google input tools download for windows Page पर जाइये।
  • अब दाहिंनी तरफ (नीचे चित्र के अनुसार) “Choose your languages” में Hindi पर पर Click कर लीजिए।
  • अब आप “ Google Terms of service and privacy policy” को पर Click करके और Download Button पर Click कर दीजिए।

Google-Hindi-Input-Tools

  • अब input tools Setup download हो जायेगा इसके बाद Setup File पर क्लिक करें।
  • एक नई Window खुल जायेगी तो Run पर क्लिक करे दें।

Google-Hindi-Input-Tools-install

  • अब google hindi input tools download होना स्टार्ट हो जायेगा। यह आपके internate पर Depend करता है कि यह कितनी देर में install होगा।

Google-Hindi-Input-Tools-download

  • जब यह Successfully Install हो जायेगा तो आपके Computer या laptop में Right side में “EN” icon बना दिखाईं देगा।

Google-Hindi-Input-Tools-install-in-pc

 

Google Hindi Input Tools कैसे यूज करें?

दोस्तो Google Hindi Input Tools का इस्तेमाल करना बहुत है आसान है, बस आपको थोड़े इसके Basics के वारे में जानकारी होना चाहिए।

इसके लिए सबसे पहले आपको अपने Computer या Laptop में Sreen के नीचे Right side Corner में जहां “EN” लिखा है क्लिक करना है। और उसके बाद आपके सामने दो Languages Hindi और English नज़र आयेंगी जिनमें आपको Hindi को Select करना है।

Google-Hindi-Input-Tools-install-in-laptop

बस Google Hindi Input Tools की Setting हो चुकी है, आब आप Type करना Start कर सकते है। आप English type words type कीजिए hindi में अपने आप लिखना स्टार्ट हो जायेगा। तो अब आपको जानकारी मिल ही गयी होगी कि किस तरह से आप Google Hindi Input Tools की मदद से अपनी भाषा में लिख सकते हैं।

तो दोस्तो मैं उम्मीद करता हूं कि आप समझ गये होंगे कि google Hindi Input Tool Kaise Download and Install karte hai और Kaise use kar sakte hai. दोस्तो यदि आपके पास किसी भी प्रकार का कोई सुझाव हो या कुछ पूछना चाहते हैं तो कमेंट करके पूछ सकते हैं। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ Social Media पर Share जरूर करें जिससे उनको भी जानकारी मिल सके। धन्यबाद !

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *