सबसे अच्छी Blogging Tips नये Bloggers के लिए, एक बार जरूर पढ़ें

Blogging-Tips-for-Beginners-in-hindi

Blogging Tips for Beginners:

नमस्कार दोस्तो एक वार फिर से आपका Technicaldiwanji.com पर स्वागत है। दोस्तो बहुत से New Bloggers सर्च करते रहते है best Blogging Tips . इन्ही सब बातों को देखते हुए मैने कुछ Blogging tips तैयार की है। जिन्हे Blogging Start करने से पहले एक बार जरूर पढना चाहिए।

यदि आप अपना Blog Start करना चाहते हैं, तो निश्चित रूप से आपको यह helpful guide पढ़ना चाहिए और इसके अलावा cheap hosting plan लेने की सलाह दूंगा। प्रत्येक blogger को हमेशा कुछ न कुछ सीखते रहना चाहिए. तो आइये जानते है कुछ टिप्स के वारे में।

कुछ मूल बातें –

  • Don’t be a copy-catप्रत्येक blogger को भिन्न-भिन्न blog को पर visit करना और उन्हे पढकर जानकारी हासिल करना अच्छी बात है, लेकिन आपको उनके जैसा बनने की कोशिश नही करना चाहिए। क्योंकि आप एक unique person और आप लोगों को कुछ unique जानकारी दे सकते हैं। आपको हमेशा अपने ऊपर विश्वास होना चाहिए और जिस बिषय में आपको महारत हांसिल है या जानकारी रखते हैं उस Subject को ही अपने blog पर लिखना चाहिए।
  • You have a voice, now use it- दोस्तो आपको कभी भी ऐसी भाषा का उपयोग नहीं करना चाहिए जो आप अपने friends में भी यूज नहीं करते, कभी भी ऐसी बातों का यूज नहीं करना चाहिए जो आप अपने वास्तविक जीवन में उपयोग नहीं करते। हमेशा व्यवहारिक भाषा का ही यूज करना चाहिए जिसे हर कोई पसंद करे।
  • Stay truthful- यदि visitors को लगता है कि आप कुछ झूठ बोल रहे है या उन्हे गुमराह करने की कोशिश कर रहे है तो वह कभी भी आपके ब्लॉग को कोई पढना पसंद नहीं करेगा। कयोंकि विश्वास अर्जित करना बहुत कठिन काम है लेकिन यदि आप उसे maintain नहीं करते है तो आसानी से खो सकते हैं। तो हमेशा जो fact  या सच्चाई है उसे ही लोगों के साथ शेयर करना चाहिए।
  • Design your blog, don’t just write it – आपको केवल Article write करने पर ध्यान नहीं देना चाहिए बल्कि अपने blog की Design पर भी ध्यान देना चाहिए। सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग को अच्छे से Design करना चाहिए उसके बाद उस पर आप एक Interesting Subjects पर लिखना स्टार्ट करना चाहिए।
  • Share your secrets – आपको अपने audience के साथ अपने ताल-मेल बैठाकर जिनमें आप comfortable महशूस करते हों अपने secrets शेयर जरूर करना चाहिए। इससे audience को आप पर विश्वास बढ़ता है।

यह भी पढ़ें –

The Community

  • Have one –यदि आप अपने readers से बात-चीत करना चाहते हैं तो अपनी Blog Post में उनसे सवाल पूछें, social media पर सर्वेक्षण चलाएं, कुछ न कुछ ऐसा करते रहना चाहिए जिससे दूसरे अपने आप को आपसे जुड़ा महसूस कर सकें।
  • Get their emails- यह बहुत महत्वपूर्ण है एक New Bloggers के लिए, प्रत्येक Blogger को अपने Blog पर Newslatter  को Add करना चाहिए जिससे Visitors अपना E-mail Submit कर आपके Blog  को Subscribe कर सकें। इसका blogger को बहुत फायदा होता है।
  • Use social share buttons- प्रत्येक blogger को अपनी पोस्ट के अंत में Social Share Buttons को जरूर लगाना चाहिए जिससे Visitors आपकी पोस्ट को Facebook, Twitter  या Pinterest पर शेयर कर सकें।
  • Stop checking your stats– दोस्तो Blogging कोई साधारण चीज नहीं है कि आपने 2-4 महीने की और देखने लगे कि कितनी कमाई हुई है। तो यह अपको लिए Time wast करना है। यदि आप वाकई में सीरियस है तो यहां आपको बहुत हार्ड वर्क करना होगा और काफी समय भी व्यतीत करना होगा इसके बाद कहीं सफलता मिलने की संभावना रहती है।
  • Network– यह बहुत Serious विषय है, इस पर एक अकेले Article लिखा जा सकता है तभी कुछ समझ में आयेगा। फिर भी आपको बता दें कि यदि आप एक successful blogger  बनना चाहते हैं तो आपको Network  बहुत मजबूत बनाना होगा। जैसे की आपको अन्य Bloggers  की Blog Post पर Comment करें, guest posts लिखें, अन्य ब्लॉग्स की पोस्ट को शेयर करें, Related Facebook Groups को Join करें, Pinterest group boards और Twitter पर conversations करना चाहिए. हमेशा उस जगह से Connect रहना चाहिए जहां पर ज्यादा Visitors रहते हों।

The Content

  • Be evergreen- सूचना और प्रोधोगिकी के इस युग में outdated content बेकार है, आपको हमेशा समय की मांग के अनुसार Content लिखना पड़ेगा। अपनी पुरानी Blog Post को update करते रहना चाहिए।
  • Use keywords-  क्या आप चाहते है कि आपकी Post को लोग search engines के जरिए ढ़ूढें? तो इसके लिए आपको अपने Article से सम्बन्धित Keyword अपने Blog Post में जरूर Add करना चाहिए। यहां एक बात और ध्यान देना कि ज्यादा Keyword का भी यूज न करें, क्योंकि बहुत से Keyword आपके Article में पहले से ही होंगे। इसके साथ आपको अपनी Post के Title और Parmalink में Keyword जरूर Add करना चाहिए।
  • Know the magic number- दोस्तो जब भी आप कोई Post लिखते हैं तो वह कम से कम 300 शब्दों की जरूर होनी चाहिए।
  • Get to the point- इस बात का जरूर ध्यान रखना चाहिए कि कभी भी घुमा-फिरा कर बातों को पेश न करें क्यों कि आज के समय में लोग बहुत Busy है और वह point to point बात करना पसंद करते हैं, तो आपको पास जो information है उसे Simple words  में और point to point बताने की कोशिश करें।
  • Format correctly- आप जब भी कोई ब्लॉग लिखते हैं तो हमेशा ध्यान रखें कि उसमें proper punctuation का इस्तेमाल करना चाहिए। हमेशा छोटा sentence लिखने की कोशिश करें इसके साथ Grammar का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करना चाहिए। सीधी बात आपको अपना ब्लॉग साधारण भाषा में बगैर गलती करे लिखना चाहिए जिसे लोग आसानी से समझ पायें।

इसे भी पढ़ें – अपने ब्लॉग का Traffic कैसे बढ़ायें

The Inspiration

  • Stick with it- दोस्तो यह बहुत महत्वपूर्ण बात है कि कोई भी चीज हाथो-हाथ नहीं होती है उसमें टाइम लगता है. कोई भी Blog जो आप Online देखते हैं वह एक दिन में नहीं बना. यदि आप चाहते हैं कि आप Blogging से Make money online  करना चाहते हैं तो आपको इसके साथ रहना होगा। कभी हिम्मत नहीं हारना चाहिए।
  • Ignore the haters- हमेशा ध्यान रखो कि जब भी कोई कुछ अच्छा करना चाहता है तो उसके कई शत्रु बन जाते हैं। तो आपको उन पर ध्यान नहीं देना है क्योंकि घृणा करने वाले लोग वहीं रह जाते हैं लेकिन जिस कुछ अच्छा करना है वह करके आगे निकल जाता है।
  • Keep track of your thoughts- कभी भी अपने बिचारों को दवाकर नहीं रखना चाहिए जब भी कुछ करने का मन करें और आपको लगे कि उससे कुछ कामयाबी मिल सकती है तो जरूर करना चाहिए। आपको अपने विचारों को जहां भी मौका मिले या Social Media पर शेयर जरूर करना चाहिए। अपनी सोच को बड़ा बनायें, आपको पता नहीं चलेगा कब यह आपके लिए हेल्पफुल बन जायगी।
  • Live your best life-यदि आप दूसरों को inspire करना चाहते है तो सबसे पहले आपको inspirational life जीना चाहिए। आप best people के साथ-साथ चलने की कोशिश करें, अपनी सोच को खुला रखें इसके साथ आप अपनी audience के साथ अपनी राय देने के लिए हमेशा रोमांचक रहें। हमेशा ऐसा कुछ करने की कोशिश करें जिससे आप अपने आपको बहुत सहज महसूस करते हों।
  • Be the change you want to see- दोस्तो दुनिया बहुत बड़ी है यदि आप किसी चीज के वारे में अच्छी जानकारी देते है तो ऐसा नहीं है कि उसे पढा या सुना नहीं जाये, उसे जरूर पढ़ा जायेगा।

इसे भी पढ़ें – 7 Best  SEO tips नये ब्लॉगर के लिए 

अंतिम नोट्स- 

दोस्तो हमेशा एक चीज जरूर याद रखें कि अलग-अलग चीजें अलग-अलग लोगों के लिए काम करती हैं. मैं इन पंक्तियों को बहुत उपयोगी समझता हूं आप चाहे तो अन्यथा में ले सकते हैं। मैने आपके साथ अपनी राय शेयर की जिसे आप अपने ब्लॉग पर experiment को तौर पर यूज कर सकते हैं। हमेशा कुछ अलग करने की कोशिश करें और यह भी जरूर देखें कि आपके लिए अच्छा क्या है।

दोस्तो तो ये थी कुछ Blogging Tips for Beginners के लिए उम्मीद है आपको पसंद आयेगी. यदि आपके पास भी इससे रिलेटिड कोई राय है तो Comment करके जरूर सभी के साथ Share करें।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *