Blog बनाने के लिए Blogger या WordPress, कौन सा Platform चुनें? और इनमें कितना खर्च आयेगा।

Blogger-ya-wordpress-koun-hai-sahi

नमस्कार दोस्तो एक वार फिर से आपका मेरे ब्लॉग में स्वागत है। दोस्तो आज कल बहुत लोग है चाहे वह जॉब करते हों या स्टूडेंट्स हों हर कोई अपना Blog और website बनाकर ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं, जिसके लिए वह बड़े Confuse रहते है कि आखिर क्या सही है Blog या Website और इन सब में कितना खर्च आ जाता है? किस पर काम करना ज्यादा आसान है? ऐसे सवाल एक New blog या New website को Create करने वाले के मन में उठते रहते हैं. तो दोस्तो इन सभी सवालों का जबाव आपको इस पोस्ट में मिल जायेगा। क्यों कि आज मैं आपको विस्तार से ब्लॉग और वेबसाइड के बारे में बताने जा रहा हूं कि इनके लिए आपको किस-किस की जरूरत पड़ेगी और कौन Platform अच्छा है।

Blogspot या Blogger पर Blog  बनाना सही है और इसमें कितना खर्च आता है?

Blogspot क्यों सही है?

दोस्तो Blogspot, Google का एक ऐसा Platform है जहां पर कोई भी व्यक्ति बिना एक रूपया खर्च किए अपना Blog या website बना सकता है। आप चाहें तो Blogger पर कई Blog बना सकते हैं वो भी बिल्कुल फ्री में।

दोस्तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Blogger से आज के समय में बहुत सारे Bloggers बहुत अच्छा पैसा मतलब लाखों में कमा रहे है, तो आप अंदाजा लगा सकते है कि यह कितना अच्छा प्लेटफार्म है। लेकिन इसके लिए वह बहुत मेहनत करते हैं और जो भी Content उनके ब्लॉग पर होता है वह स्वयं उनके द्वारा लिखा हुआ होता है।

यदि आप Blog या website के वारे में कुछ नहीं जानते हैं कि कैसे article लिखा जाता है और कैसे Post सब्मिट की जाती है तो मैं आपको सुझाव दूंगा कि पहले आप Blogspot एक Blog बनायें और उस पर Regular Article लिखकर पोस्ट करें। जब आपको कुछ समय बाद इनके बारे में सही जानकारी हो जाये तो फिर आप इसे wordpress website पर ट्रांसफर कर सकते हैं।

Blogspot क्यों सही नहीं है?

दोस्तो Blogspot एक बहुत ही Simple सा Managing System है जिसे कोई भी आसानी से अपने Blog को चला सकता है, वहीं अगर इसमें कुछ आप Extra add करना चाहते है तो वह नहीं हो सकता है, क्योंकि जो Option  इसमें दिये गये है उन्ही से आपको काम चलाना होगा। इसके अलावा wordpress में बहुत सारे Plugins  रहते हैं जिनकी मदद से आप अपने Blog का SEO कर सकते है, इसके साथ ही बहुत सुन्दर बना सकते हैं इसके अलावा Blogspot पर Templete limited हैं। तो मैं आपको बताना चाहूंगा कि सीखने के लिए और यदि आपका Blogging करना Passion तो ये आपके लिए अच्छा है लेकिन यदि आप पैसा कमाना चाहते है तो संभावनाएं wordpress ब्लॉग में ज्यादा रहती हैं।

Blogspot पर Blog बनाने के लिए किन-किन चीजों की आवश्यकता होती है?

दोस्तो Blogger पर आपको अपना Blog बनाने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं चाहिए होता है बस केवल एक Gmail ID की आवश्यकता होती है जिसकी मदद से आप आसानी से ब्लॉग बना सकते है।

WordPress पर Blog या website  बनाना क्यों सही है और इसमें कितना खर्च आता है?

दोस्तो अब बात कर लेते हैं WordPress पर Blog बनाने की, तो यहां मैं आपको बताना चाहूंगा कि यह आपको आपके ब्लॉग पर पूरी तरह से Control देता है, और यहां जो आप चाहें व technically कर सकते हैं। इसके साथ ही यहां आप SEO Plugins को यूज कर सकते हैं जिससे आपका SEO पर पूरा Control  रहता है। इसके साथ ही Theme को Option भी बहुत रहते है जिसकी सहायता से आप अपने ब्लॉग को सुन्दर लुक दे सकते हैं। इसके साथ ही आपको अपना एक Domain name मिल जाता है आपकी जरूरत के अनुसार।

WordPress पर Blog  बनाने के लिए आपको इनकी जरूरत होती है

Domain Name – 

अब बात करते हैं wordpress Blog पर खर्च की तो यहां सबसे पहले आपको एक Domain Name लेना पड़ता है, वहीं आपको बता दें जो फ्री Blogging Platforms होते है वह आपको Subdomains के साथ Blogs बनाने देते है, जिससे आपको अपनी Online पहचान नहीं मिल पाती। इसलिए सबसे पहले आपको एक Domain Purchase करना पड़ेगा। Domain 1 साल के लिए खरीदने में आपको करीब 300 या उससे कम रूपये का खर्च करना पड़ेगा। समय-समय पर Godaddy, Hostgator जैसी कंपनियों पर Discount coupons  या Offers आते रहते हैं तब आप Domain  खरीदेंगे तो और भी सस्ती पड़ेगी।

web hosting –

इसके अलावा wordpress blog के लिए आपको web hosting की जरूरत पड़ती है, आपको बता दें की दें कि wordpress स्वयं तो फ्री है लेकिन उसके लिए आपको web hosting खरीदनी पड़ती है। अब आपके मन में एक सवाल उठ रहा होगा कि Web Hosting कहां से खरीदें तो आपको बता दें कि बहुत सारी कंपनी है जो web hosting provide कराती हैं जिनमें bluehost, Hostgator और Godaddy मुख्य हैं यहां से आप होस्टिंग खरीद सकते हैं। इसका खर्च 300 रू से लेकर 600 रूपये मासिक के बीच में आ सकता है।

Premium Themes

आपको बता दें कि यदि आप वाकई में Blogging  के लिए serious है तो उसके लिए आपको wordpress  का Platform चुनना होगा, तो अब अपने Blog के लिए आपको एक Theme की जरूरत होगी। वैसे तो बहुत सारी Theme फ्री में भी उपलब्ध हैं, लेकिन उन्हे आप ज्यादा Customize नहीं कर सकते है। तो आपको एक Premium Themes भी खरीदनी पड़ेगी जिसके लिए आपको वन टाइम करीब 1500 से 5000 रूपये तक खर्च करने पड़ सकते हैं।

Conclution-

Conclution की बात करें तो यदि आप Blogger पर Blog बनाते हैं तो आपको किसी भी प्रकार का की पैसा खर्च नहीं करना है, लेकिन यहां आपको उतनी अच्छी सर्विस नहीं मिलती है। वहीं यदि WordPress की बात करें तो यहां करीब 4000 से लेकर 6000 रूपये करने पड़ सकते हैं। यदि आप वाकई Blog बनाने के लिए Serious है और उससे Online Earn करना चाहते है तो wordpress बहुत ही अच्छा Option है मैं आपको सुझाव दूंगा कि आप WordPress पर Blog बनायें. मैं यह नहीं कह रहा हूं कि Blogger खराब है लेकिन wordpress best है।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *