Apne Blog ka Traffic increase कैसे करें ?

How-increase-Blog-Traffic-daily

नमस्कार दोस्तो एक आपका मेरे इस ब्लाग मे एक वार फिर से स्वागत है। आज में इस Post में बताने जा रहा हूं कि हम Apne Blog ka Traffic increase कैसे करें? के बारे में जानते हैं।

दोस्तो यदि आप कोई Blog  या website पर काम कर रहे हैं तो उस पर शुरूआत में traffic की भी आवश्यकता होती है क्योंकि जब कोई New blog or website Create करता है तो उस पर किसी भी प्रकार का की Traffic नही होता है तो अपनी website पर Visitors लाने के लिए हमे कुछ अलग से जरूरी काम करना पड़ता है तो चलिए जानते है इस पोस्ट में पूरी जानकारी।

Increase website Traffic  through Social sharing

वैसे आप यदि Google पर Search करेंगे कि How get Traffic for website or blog  तो आपको भिन्न-भिन्न साइटों पर अलग- अलग Traffic Generate करने के Ideas मिल जायेंगे जिनमें से एक यह भी होगा कि अपने Post की लिंक को आप Social site जैसे Facebook, Twitter आदि पर Account Create करके शेयर करें. तो आपको यह बता दें कि जब आप एक नया Blog बनाते हैं तो उसके लिए Social site  से Vistors लाना आसान काम है। क्योंकि आज के समय में हर किसी हाथ में Mobile है और उसके माध्यम से वह सोशल साइट्स से जरूर कनेक्ट होता है। तो जब आप अपनी पोस्ट की Link शेयर करेंगे तो उस तक आसानी से पहुंच जाती है। तो यह एक सबसे बड़ा तरीका है New blog or website par traffic increase करने का।

इसके लिए आपको करना क्या है Facebook पर अपने Topic से Related एक पेज बनाना है और उस पर प्रत्येक Post का लिंक शेयर करना है। इसी प्रकार Twitter, instagram, linkedin आदि पर भी Account बनाकर Link share करना है। इतना करने के बाद आप देखेंगे कि आपके Blog पर Visitors आना स्टार्ट हो जायेंगे।

Increase website Traffic  through commenting

दोस्तो Blog Commenting एक बहुत ही सरल तरीका है जिसके दो फायदे हैं एक तो आप अपने ब्लॉग के लिए Backlink प्राप्त कर सकते हैं। Backlink सभी के लिए बहुत जरूरी होती है चाहे वह New website  हो या Old website. Backlink से आपके web Page की improve domain authority, Mozrank improve and improve page rank होती है।

दोस्तो यदि साधारण शब्दों में कहा जाये तो Blog Commenting एक ऐसा तरीका है जिसके द्वारा आप अपने Blog  का targeting traffic increase कर सकते हैं और इसके साथ ही यह other Bloggers के साथ अच्छे सम्बन्ध बनाने में मदद करती है। यहां सबसे अच्छी बात यह कि आपको Daily कुछ न कुछ सीखने को मिलेगा जिससे आपकी जानकारी बढ़ेगी।

Blog Commenting को दो फायदे हैं इससे आप अपने ब्लॉग या वेबसाइड के लिए Traffic generate के साथ ही अपने Blog की Reputation भी बढती है।

तो अब यह जान लेते हैं कि आप अपने Blog या website के लिए कहां और किस तरह से Blog commenting कर सकते हैं और किस तरीके से Blog ki Traffic increase कर सकते हैं।

Blog commenting strategy

यहां हम जानते है कि हम कैसे do-follow blog के वारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है जिससे हम उन Blogs या website पर Comments करके अपने Blog के लिए Backlink प्राप्त कर सकते हैं। यहा सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली बात यह है कि कहीं आप Spam commenting  तो नहीं कर रहे है क्योंकि ऐसे Comment को Blogger ज्यादातर publish ही नहीं करते और उन्हे remove भी कर देते हैं। इसके साथ ही एक अहम बात यह भी है कि कभी भी No-follow ब्लाग पर comments न करें क्योंकि ऐसे ब्लॉग से आपकी website या blog के लिए Backlink प्राप्त नहीं होते हैं।

अब यहां एक और समस्या हो गयी आप सोचते होंगे कि Spam commenting क्या होती है? तो आइये इसके बारे में भी थोड़ा जान लेते है जब हम किसी blog पर comment करते हैं तो हमे इन महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना चाहिए जो निम्न प्रकार हैं।

वैसे देखा जाये जब बात comment करके Traffic increase करने की आती है तो हम Article को बिना पढ़े ही Amazing post, thanks for sharing this post etc शब्दों का यूज करते है जो बहुत गलत तरीका है इस तरह के comments को non valuable comments माना जाता है जिसे ज्यादातर blogger अपने Blog में Publish ही नहीं करते हैं। इसलिए हमेशा ध्यान रखें कि सबसे पहले उस ब्लॉग के Article को पढ़ें और उसके बाद Article से Related Valuable Comment ही करें, जिससे वह ब्लॉगर अपने ब्लाग पर आपके Comment को Publish  करे तभी Visitors और Backlink दोनो ही मिल सकते हैं।

इसके साथ ही एक बात और है कि जब भी आप किसी Blog के Post पर Comment करते हैं तो यह जरूर ध्यान रखें कि वह New Post हो उस Blog की जिससे आपका comment सबसे पहले Show करे। यदि ऐसा होता है तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद है।

How Find Best Blogs for comments

दोस्तो यहां बहुत महत्वपूर्ण है कि हम कैसे मालूम करें कि कौन सा Blog best है Comment करने के लिए? ऐसे ब्लॉग की जानकारी कहां से प्राप्त कर सकते हैं. तो आइये जानते हैं कि हम ऐसे बॉग्स की पहचान कैसे करें-

  • सबसे पहली बात की उस Blog की good page rank जरूर हो।
  • Blog Do-follow होना चाहिए।
  • उस ब्लॉग की Alexa rank अच्छी होनी चाहिए।
  • Active blog हो।
  • Keyword luv enabled हो।

यदि उक्त बातों का ध्यान रख कर Blog Search करेंगे तो जरूर उन Best Blogs पर पहुंच जायेंगे जहां आपको Comments करना है।

Best Blog search करने के लिए एक आसान तरीका भी है जो निम्नवत है-

Use Online Service Do-Follow ब्लॉग सर्च के लिए

दोस्तो Do-follow या Best ब्लॉग को सर्च करने के लिए एक आसान और फ्री Method है जिसका यूज करके आप आसानी से ऐसा ब्लॉग प्राप्त कर सकते हैं। यह एक website है जिसका नाम है DropMylink है। इसके द्वारा आप Best Comment enabled blogs पा सकते हैं।

DropMyLink एक best online Service देने वाली website है जिसके द्वारा आप आसानी से अपने Topic के अनुसार Comment करने के लिए Blogs को प्राप्त कर सकते है।

How to use DropMyLink?

  1. इसके लिए सबसे पहले DropMyLink पर जाकर register(Free) पर Click करें।

Drop-my-link register

  1. इसके बाद अपनी E-Mail Id को Enter करके Signupnow पर Click करें.

Drop-my-link enter email

  1. अब Password डालकर signup कर लें।

Dropmylink password

  1. इसके बाद आपको अपनी E-mail ID में जाकर DropMyLink की मेल को Confirm करना है।
  2. अब आप लोगिन हो जायें और Keyword में Type your keyword.
  3. अब Select the Blog type.
  4. उसके बाद Footprint को Select करें।

  1. अब सर्च पर Click करेंगे तो आपके सामने बहुत सारे Blogs आ जायेंगे जिन्हे Open करके Comment कर सकते हैं। जिससे आप अपने Blog traffic को आसानी से बढ़ा सकते हैं।

तो दोस्तो उम्मीद है यदि आप मेरे द्वारा बताई गयी इन बातों को Follow करेंगे तो starting में आप अपने blog पर Visitors को जरूर ला पायेंगे। आपको मेरे द्वारा दी गयी जानकारी कैसी लगी साथ ही यदि किसी भी प्रकार की कोई जानकारी मुझसे प्राप्त करना चाहते हैं तो कमेंट जरूर करें. धन्यबाद

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *