7 Best SEO Tips For New Bloggers in Hindi

दोस्तो Blogging की दुनिया में एक कहावत है Content is king जिसे आपने जरूर सुना होगा। लेकिन वर्तमान समय में Content के साथ-साथ हमे अपने वेबसाइड के SEO(Search Engine Optimization) पर भी बहुत ज्यादा ध्यान देना होगा। कुछ नये ब्लॉगर्स SEO के बारे में सुनते हैं तो उनको लगता है कि यह बहुत ही कठिन तरीका होगा वेबसाइड को 1st पेज पर रेंक करने का। तो दोस्तो आज हम आपको बता दें कि SEO वैसे तो बहुत बड़ा टॉपिक है लेकिन आज आपके लिए यह बहुत आसान भी है।

SEO किसी भी वेबसाइड, ब्लॉग का बहुत है जरूरी हिस्सा है. SEO की मदद से आप अपने ब्लॉग या वेबसाइड को गूगल के first page पर रैंक करा सकते हैं। दोस्तो SEO के बारे में पूरी जानकारी देना एक Article में बहुत मुश्किल है। इसलिए मैने आपको लिए 7 SEO Tips तैयार की है जिसकी हेल्प से आपके ब्लॉग की performance ठीक होगी।

Advantages of search engine optimization-

1. Increase organic traffic-

SEO आपके ब्लाग या वेबसाइड में Traffic Increase करने में सबसे बड़ा रोल अदा करता है। Proper SEO की मदद से आपका ब्लॉग google के first page या second page पर रैंक हो जाता है जिससे आपके ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा Visitors आने लगते हैं। इसके साथ ही SEO  आपकी वेबसाइड या ब्लॉग में informative meta tags and description create करने में भी सहायक होता है। जब कोई भी ब्लॉगर high quality keywords को अपने content और Website को Optimize करता है तो ज्यादा visitors आने की संभावना रहती है।

आपको बता दूं कि google में 60% लोग 1st  Page पर रैंक होने वाली वेबसाइड पर ही visit करते हैं। वाकी 40% second page पर रैंक होने वाली वेबसाइड पर visit करते हैं, इसलिये यदि आपकी वेबसाइड 3rd  or 4th page पर रैंक कर रही है तो visitors आने की संभावना बहुत कम हो जाती है। तो यहां Proper SEO आपके ब्लॉग या वेबसाइड की रैंकिंग को Improve कर सकता है।

2. Cost Effective-

दोस्तो SEO बहुत ही Affordable और साथ ही साथ बहुत Effective मार्केट strategy है. यदि आप एक online Business कर रहे हैं तो Proper SEO आपके व्यापार के लिए बहुत ही प्रभावशाली हो सकता है। यदि आप सही तरीके से SEO को अपनी वेबसाइड में यूज करते है तो आपकी वेबसाइट के Visitors and sale दोनो बढ़ सकते हैं।

Top 5 SEO Tips for new bloggers-

1. Keyword Research

SEO optimized वेबसाइड को बनाने के लिए शायद Keyword Research सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण कदम है। Keyword research  की मदद से आप अपनी वेबसाइड को Search engine friendly बना सकते हैं. इसके लिए कई Paid और Free Tools हैं। जिसमें SMrush और गूगल का स्वयं का Keyword research Tool है जिसका यूज करके सही Keyword चुन सकते हैं।

2. Internal linking

Internal linking का मतलब है कि आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइड को Interlink करना है। Interlinking से आपके रीडर Same ब्लॉग से ज्यादा से ज्यादा जानकारी पा सकते हैं.

3. Image Optimization

Image Optimization SEO का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. आपने शायद देखा होगा कभी-कभी आपकी वेबसाइड Properly load नहीं होती है जिससे आपके रीडर साइड से चले जाते है, इसका बड़ा कारण Image Optimization न होना है. Image  को Properly Optimiz करने के लिए आपको कुछ जरूरी बातों पर ध्यान देना होगा।

Image को कैसे Optimize करें?

  • Use ALT tags- ALT tag शायद Image Optimization का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है. ALT का फुल फोर्म होता है alternative. जब आपके webpage की Image  सही से open नहीं होती है तब ये ALT  उस इमेज की जगह Show होता है।
  • File Name-जब आप अपने Article में कोई Image अपलोड करते हैं तो यह जरूर ध्यान रखें कि आप उस इमेज़ का नाम जरूर बदल लें। आपने देखा होगा जब हम इमेज को Download करते हैं तो वह कुछ अलग नाम और नम्बरों के साथ मिलता है. आपको उसकी जगह अपने Article से सम्बन्धित नाम देना है।

4. Submission to search Engine

ब्लॉग को Optimize करने के बाद हमे अपने ब्लॉग को गूगल Web master tool में सब्मिट करना होगा. इससे फायदा यह होगा कि हमारे Blog  का Content गूगल पर जल्दी Index हो जाता है. इसके लिए आप SEO Plugin Yoast या all in one से Sitemap Generate करके Web master tool पर सब्मिट कर सकते है।

5. Title Tag

दोस्तो Title tag भी बहुत महत्वपूर्ण इसके लिए आप Keyword research करना नहीं भूलें और Title  में keyword  को डालना नहीं भूलें। पोस्ट टाइटल में Keyword डालना On Page SEO का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है.

6. Permalink

आप आपने Permalink में ज्यादा से ज्यादा 5 word ही add करें वह भी अपने मुख्य Keyword, जिसे आपको रैंक कराना है.यदि Permalink को पोस्ट टाइटल के according रखें तो ज्यादा सही रहेगा.

7. Meta Description

Meta Description को आप 150 शब्द से ज्यादा न रखें और कोशिश करें कि आपके जितने भी मुख्य कीवर्ड हों उन्हे इसमें जरूर सम्मिलित करें. ज्यादा Keyword Stuffing न करें अन्यथा गूगल आपको सर्च इंजन से बाहर कर देगा।

Conclusion

दोस्तो ये हैं 7 SEO Tip जिनकी मदद से आप अपने Blog की Performance Increase कर सकते हैं. हमे उम्मीद है कि आपको मेरे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी होगी जो आपकी हेल्प करेंगी. नये ब्लॉगर्स को इन टिप्स को जरूर फॉलो करना चाहिए उन्हे मदद मिलेगी.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *